इस देश में हो रही है अंडरवियर की किल्लत, जानें क्या है पूरा मामला

प्रतिकात्मक तस्वीर

भारी बारिश के कारण कपास की कीमतों में आया है 40 प्रतिशत तक का इजाफा

यूनाइटेड किंगडम (यूके) में क्रिसमस से पहले अंडरवियर की भारी किल्लत है। स्थिति यह है कि स्टॉक नहीं होने के कारण दुकानदार सामान को तीन से चार गुना अधिक दाम पर बेच रहे हैं। 100 रुपये में उपलब्ध अंडरवियर की कीमत अब 400 रुपये के आसपास है। इस महंगाई का सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है, हालांकि मजबूरी में लोग महंगे दामों पर इन्हें खरीद रहे है।
ब्रिटेन में इतनी महंगाई बढ़ने की सबसे बड़ी वजह खराब मौसम है। जिससे इस बार कपास की फसल को भारी नुकसान हुआ है। इससे बाजार में कपास की कमी हो गई है और इसकी कीमतों ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब कपास की कीमत 40 गुना बढ़ गई है। इसके अलावा कोरोना के कारण परिवहन लागत 900 गुना अधिक है। इसका असर ब्रिटेन के कई हिस्सों में महसूस किया जा रहा है। मांग के मुताबिक आपूर्ति नहीं होने से दाम बढ़ रहे हैं।
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अंडरवियर रिटेलर ने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान कपड़ों की कमी चिंता का विषय है। ग्राहकों को वापस जाना पड़ रहा है। अभी जितना स्टॉक है, हम उसे बहुत ऊंचे दाम पर बेचने को मजबूर हैं। हालांकि, यह ब्रिटेन का एकमात्र ऐसा क्षेत्र नहीं है जो प्रभावित हुआ है। कई अन्य क्षेत्र भी बुरे दौर से गुजर रहे हैं। ब्रिटेन की मशहूर पजामा कंपनी हैप्पी लिनन के प्रमुख मार्क ग्रीन का कहना है कि देश खाने की कमी से भी जूझ रहा है। पर साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई की जल्द ही सब कुछ ठीक हो जाएगा।
बता दे की यह पहली बार नहीं है जब ब्रिटेन ने आपूर्ति की कमी का अनुभव किया है। इससे पहले ब्रिटेन में ईंधन और मांस की कमी की खबरें आई थीं। अब यहाँ दुकानों में पेंट और अंडरवियर, हाफ पैंट और पजामा की कमी है। उद्योग के जानकारों का कहना है कि क्रिसमस के बीच मुक्केबाजों, इनरवियर और पजामा की कीमतों में काफी वृद्धि होगी। इस कमी का मुख्य कारण ब्रिटेन में आया तूफान है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें