देश के सबसे बड़े आईपीओ को मिली सैद्धांतिक, जानें कब आ रहा है Paytm का आईपीओ

देश के सबसे बड़े आईपीओ को मिली सैद्धांतिक, जानें कब आ रहा है Paytm का आईपीओ

आईपीओ के जरिये देश की सबसे पहली 3 ट्रिलियन कंपनी बनने का लक्ष्य

पेटीएम ने हाल ही में देश का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च करने की घोषणा की है। ऐसे में पेटीएम के बोर्ड द्वारा भी 22,000 करोड़ रुपये के पब्लिक ऑफर को सैद्धांतिक अनुमति दे दी गई है। देश में डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस की बोर्ड बैठक 28 मई, 2021 को हुई।
कंपनी का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा सार्वजनिक निर्गम होने का दावा किया जा रहा है। कंपनी इस आईपीओ के जरिये अपनी मार्केट वैल्यूएशन को  25-30 अरब तक ले जाने का विचार कर रही है। इसके पहले साल 2019 सॉफ्टबैंक और एंट फाइनेंशियल कंपनी में निवेश किए जाने पर कंपनी का वैल्यूएशन 16 अरब डॉलर हो गया था। 
पेटीएम वर्तमान में डिजिटल भुगतान सेवाओं में नंबर एक कंपनी है। कंपनी ने 2010 में बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज सेवा शुरू की। फिर 2014 में कंपनी ने Mobile Wallet लॉन्च किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कंपनी इश्यू के लिए जून या जुलाई में आवेदन कर सकती है। जिसके बाद कंपनी का आईपीओ अक्टूबर से दिसंबर 2021 तक आ सकता है। आईपीओ में नए इश्यू के साथ सेकेंडरी शेयरों की बिक्री भी शामिल होगी। जिसमें पेटीएम निवेशक रोटेशन में शेयर बेच सकते हैं। एक बार बोर्ड द्वारा लिस्टिंग को मंजूरी मिलने के बाद पेटीएम निवेशकों को आईपीओ से जुड़ी अन्य मंजूरी भी लेनी होगी। सूत्रों के मुताबिक, पेटीएम लिस्टिंग के दौरान स्टॉक का स्पिलट भी किए जा सकते है।
वित्त वर्ष 2020 में पेटीएम की आय 3,280 करोड़ रुपये थी। जबकि इसका घाटा 30 फीसदी गिरकर रु. 2,942 करोड़ तक आ गया था। वित्त वर्ष 2023 में पेटीएम का रेवन्यू बेज दोगुना होकर 1 अरब डॉलर हो सकता है। गैर-भुगतान राजस्व का हिस्सा 33 प्रतिशत है। इस आईपीओ के जरिए पेटीएम ने अपना मूल्यांकन 25 से 30 अरब डॉलर तक करने का लक्ष्य रखा है। भारत में, पेटीएम वॉलमार्ट के फोन पे, गूगल पे, अमेज़ॅन पे और व्हाट्सएप पे के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। पेटीएम के 2 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर हैं। इसके ग्राहक महीने में 1.4 बिलियन का लेनदेन करते है।
Tags: Business