UK के ये जरूरी चिकित्सा साधनों के साथ भारत आ रहा दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो विमान

(Photo Credit : Twitter/@kwttoday)

विमान में 3 ऑक्सीजन जनरेटर और हजार वेंटिलेटर, प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन की क्षमता

कोरोना महामारी के कारण भारत की मौजूदा हालत बहुत गंभीर बनी हुई हैं। देश के अस्पतालों में बिस्तर से लेकर जरुरी दवाइयों और ऑक्सीजन की भारी कमी देखी जा रही हैं। ऐसे में कोरोना से निपटने में भारत की मदद के लिए दुनिया भर के कई देश आगे आ रहे हैं। इसी क्रम में उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से 18-टन के 3 ऑक्सीजन जनरेटर और 1,000 वेंटिलेटर के साथ दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान या कार्गो प्लेन भारत केलिए उड़ान भर चुका हैं। इस बारे में खुद ब्रिटिश सरकार (यूके) ने सूचित किया है।
आपको बता दें कि विदेशी, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (फोरेन, कॉमनवेल्थ & डेवलपमेंट ऑफिस FCDO) ने बताया कि विशालकाय एंटोनोव 124 में जीवन रक्षक दवाओं को लोड करने के लिए हवाई अड्डे के कर्मचारियों ने पूरी रात मेहनत की। यूके से भारत भेजी जा रही सहायता को भारतीय रेड क्रॉस की मदद से भारतीय अस्पतालों तक पहुँचाया जाएगा। तीन ऑक्सीजन जनरेटर में से प्रत्येक प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने में सक्षम है। जो एक बार में 50 लोगों का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है।
जानकारी के लिए बता दें कि उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रॉबिन स्वान उस समय बेलफास्ट एयरपोर्ट पर मौजूद थे, जब उपकरणों को दुनिया के सबसे बड़े कार्गो प्लेन पर लोड किया जा रहा था। रॉबिन स्वान के अनुसार भारत की हर संभव मदद करना उसकी नैतिक जिम्मेदारी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें