चैन्नई से सटे अम्बतूर में टेक्सटाईल पार्क हेतु जमीन तलाशने का काम जारी, मार्केटिंग को बढ़ावा देना लक्ष्य

तमिलनाडु के हैंडलुम एवं टेक्सटाईल मंत्रालय ने कपड़ा उद्योग के लिये डेडिकेटेड मार्केटिंग सुविधा खड़ी करने के उद्देश्य से चैन्नई से सटे अम्बतूर में टेक्सटाईल पार्क बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिये 50  से 100 एकड़ के भूखंड की तलाश शुरु की गई है। इस प्रयोजन का मुख्य लक्ष्य टेक्सटाईल उद्योग के लिये वन-स्टॉप मार्केटिंग फेसिलिटी स्थापित करना है जिससे समग्र टेक्सटाईल वैल्यू चैइन को लाभ मिल सके। स्थानीय टेक्सटाईल सैक्टर को बढ़ावा देने के लिये चैन्नई आऊटर रिंग रोड़ पर ये टेक्सटाईल सिटी स्थापित करने का विचार है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये प्रोजेक्ट पब्लिक-प्राइवट पार्टनरशीप के आधार पर आगे बढ़ाया जायेगा। मंत्रालय ने इस बाबत चैन्नई, तिरुपुर, करूर और अन्य क्षेत्रों के एपरेल और निटवेयर एसोसियेशनों और अन्य हितधारकों के साथ बैठक भी की है और प्रतिक्रिया प्रोत्साहक रही है। फिलहाल मामला भूखंड की शिनाख्त करने तक पहुंचा है। विभाग ने इस टेक्सटाईल पार्क के व्यवहार्यता अध्ययन और डीपीआर तैयार करने के लिये एक करोड़ रूपये भी आवंटित किये हैं। एक बार उपयुक्त जमीन उपलब्ध हो जाती है उसके बाद योजना का मास्टर प्लान तैयार किया जायेगा और निवेशकों को आमंत्रित किया जायेगा।
प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने मीडिया को बताया है कि टेक्सटाईल पार्क में मार्केटिंग नेटवर्क खड़ा करने के लिये आवश्यक अत्याधुनिक आईटी सुविधाएं स्थापित की जायेंगी और एक विशाला मार्केटप्लेस बनाया जायेगा। यहां रिसर्स और डेवलपमेंट के ‌सुविधाओं के अलावा होलसेल एवं एक्सपोर्ट की सुविधाएं भी होंगी। जीएसटी और कस्टम्स के सुविधा केंद्र भी स्थापित होंगे जिससे कारोबार करने में उद्यमियों को आसानी हो जाये। वर्तमान में करूर  स्थित टैक्सटाईल वैली में जिस प्रकार की सुविधा उपलब्ध है, उससे अम्बतूर में कई गुना बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर होगा। तमिलनाडु में फिलहाल टेक्सटाईल एवं क्लोदिंग सैक्टर के लिये उपयुक्त मार्केटिंग सुविधा उपलब्ध नहीं है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें