थाना परिसर में लगी पंचायत और दो मनचलों को पीड़ित लड़की ने चप्पलों से पिट कर सजा दी!

थाना परिसर में लगी पंचायत और दो मनचलों को पीड़ित लड़की ने चप्पलों से पिट कर सजा दी!

बिहार के भोजपुर की घटना, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो तो थान प्रभारी हुआ सस्पैंड

देश में पंचायतों के जरिये सामाजिक या आपराधिक मसलों के फैसले नई बात नहीं है। गांवों-देहातों में ये परंपरागत रूप होता आया है। लेकिन आज के तकनिकी युग में भी ऐसा कुछ हो जाए तो आश्चर्य तो होता ही है, साथ ही इंटरनेट युग में ऐसी घटना का वीडियो बन जाए और वायरल हो जाए तो किसी की नौकरी भी खतरे में पड़ सकती है। 
जी हां, बिहार के भोजपुर में एक ऐसा ही वाकया हुआ है। यहां के धोबहा ओपी थाना परिसर में हुई घटना का वीडियो रिकॉर्ड होकर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। घटना कुछ ऐसी है कि एक नाबालिग लड़की को दो मनचलों ने छेड़ दिया और आपत्तिजनक टिप्पणियां की। इस पर थाना परिसर में ही पंचायत बैठ गई। मामले पर विचार किया गया और आखिर में पंचायत ने फैसला सुनाया कि दोनों मनचलों को उनके किये की सजा मिलनी चाहिये। 
पंचायत ने सजा ये सुनाई कि लड़की खुद दोनों मनचलों को पिटे ताकि दोनों युवक शर्मसार हों और आगे ऐसी हरकत नहीं करें। हुआ भी यही, लड़की ने दोनों युवकों को भरी सभा में चप्पलों से पीटा और इस प्रकार मामला रफा-दफा कर दिया गया। लड़की द्वारा दोनों युवकों को पिटने के बाद पीड़िता और आरोपी परिवारों के बीच समाधान कराया गया और मामले में किसी प्रकार की शिकायत पुलिस में दर्ज नहीं कराई गई। इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो में साफ सुना जा सकता है कि जहां लड़की दोनों युवकों को चप्पट ले पिट रही थी, वहीं पीछे से वहां मौजूद लोग कह रहे थे, ‘मार, और जोर से मार!’
चुंकि पूरा मामला थाना परिसर में पुलिस की मौजूदगी में हुआ, इसलिये इसकी आलोचना होने लगी। धोबहा ओपी थाना प्रभारी दिलीप साह मामले में कुछ भी मीडिया के समक्ष कहने की स्थिति में नहीं थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मामला ऊपरी अधिकारियों तक पहुंचा तो एसपी राकेश दूबे ने संज्ञान लेते हुए धोबहा थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया और पीड़िता के बयान के आधार पर दोनों आरोपी युवकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिये।