जानबूझ कर चौका देने पर अम्पायर ने फिल्डर को दी ये सजा

जानबूझ कर चौका देने पर अम्पायर ने फिल्डर को दी ये सजा

जानबुझ कर बाउंड्री पार से बोल देने पर अंपायर आलिम दार ने दी यह कड़ी सजा

अफ़ग़ानिस्तान और जिम्बाबवे के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन एक अजीबोगरीब घटना देखने मिली थी। इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान के फील्डर हशमतुल्लाह शाहीदी ने ऐसी हरकत की के उसकी सजा पूरी टीम को भुगतनी पड़ी। मैच में जिम्बाबवे का स्कोर जब 281/8 था, उस समय पर 79 रन बनाकर बैटिंग कर रहे सिंकदर रजा के साथ ब्लेसिंग मुजाराबानी थे। 
निचले क्रम के बल्लेबाजों को जल्द आउट करने के लिए चली चाल
इस दौरान ओवर के आखिरी बोल पर सिकंदर रजा ने कवर की तरफ शॉट लगाकर सिंगल लेने का प्रस किया। जिससे की अगली ओवर में स्ट्राइक खुद के पास रखी जा सके। हालांकि बोल बाउंड्री से थोड़ा आगे रुक गया और दोनों बैट्समेनों ने एक रन पूर्ण कर लिया। पर अफ़्घानी खिलाड़ी शाहीदी ने चालाकी दिखते हुये एक पैर बाउंड्री के पार रखकर बोल पकड़ा। जिससे की उसे चौका माना जाए और अगली ओवर में सिकंदर रजा को स्ट्राइक ना मिले और निचले क्रम में आए बल्लेबाजों को जल्द से जल्द आउट किया जा सके। 

हालांकि शाहीदी की इस घटना को अंपायर शाद पक्तिन और अलीम दार ने देख लिया। दोनों अंपायर ने एक दूसरे से बात कर ICC के नियम 19.8 के अनुसार जिम्बाबवे को दो एक्सट्रा रन भी दे दिया और अगली ओवर की पहली बोल पर सिकंदर रजा को स्ट्राइक भी दे दी। बता दे की जिम्बाबवे और अफ़ग़ानिस्तान के बीच चल रही दूसरी टेस्ट मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने पहली इनिंग में 4 विकेट के नुकसान पर 545 रन पर डिकलेर कर दिया था। जबकि जिम्बाबवे ने पहली इनिंग में 287 और अब तक दूसरी इनिंग में 266 रन बना चुका है। दूसरी इनिंग के बाद जिम्बाबवे अब 8 रन की लीड ले चुका है। 
Tags: