नवरात्रि के पहले ही बढ़ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, जानें क्या कहते है विशेषज्ञ

नवरात्रि के पहले ही बढ़ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, जानें क्या कहते है विशेषज्ञ

लगातार बारिश ना होने पर नवरात्रि के पहले ही अपने चरम पर आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर

दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस से हर कोई परेशान है। वायरस की दूसरी लहर ने देश भर में काफी तबाही मचाई थी, जिसके चलते लोगों में पहले से ही तीसरी लहर को लेकर काफी भय फैला हुआ है। ऐसे में कई विशेषज्ञों ने 100 साल पहले आए स्पेनिश फ्लू के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण की तुलना कर कुछ अनुमान निकाले है। इसके अनुसार गुजरात में सितंबर से लेकर नवंबर या दिसंबर तक तीसरी लहर का ज़ोर चल सकता है। 
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के कुछ विशेषज्ञों द्वारा स्पेनिश फ्लू के कुछ डाटा का अभ्यास कर कुछ अनुमान निकाले गए थे। जिसके अनुसार, नवंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह के दौरान कोरोना के केस सबसे अधिक हो सकते है। हालांकि इस बार वायरस दूसरी लहर जितना खतरनाक नहीं होगा। विशेषज्ञों द्वारा कहा गया है कि यदि अगस्त और सितंबर में लगातार बारिश नहीं होगी तो नवरात्रि के पहले ही कोरोना की तीसरी लहर अपने चरम पर आने लगेगी। बारिश के कारण सार्वजनिक स्थानों पर लोगों का आना-जाना काफी नियंत्रित होता है, जिसके चलते संक्रमण कम रह सकता है। इसके अलावा बारिश के कारण भी वायरस के प्रसारण पर कुछ असर हो सकती है। 
स्वास्थ्य विभाग की विशेषज्ञों की टीम द्वारा इन सभी अनुमानों के लिए ब्रिटिश रूल के दौरान सँभालकर रखे गए स्पेनिश फ्लू के आंकड़ो का अध्ययन किया था। जिसमें सामने आया था कि स्पेनिश फ्लू की तीसरी लहर भी सामने आई थी। यही नहीं उस समय तो स्पेनिश फ्लू के लिए कोई वैक्सीन भी नहीं थी, पर इसके बावजूद वह काफी कम हो गया था। जबकि इसके सामने इस बार कोरोना महामारी की वैक्सीन भी मौजूद है।