देश के लगभग हर राज्य में फैली है धर्म परिवर्तन रैकेट की जड़, एटीएस ने की जांच में आया चौंकाने वाला सच

देश के लगभग हर राज्य में फैली है धर्म परिवर्तन रैकेट की जड़, एटीएस ने की जांच में आया चौंकाने वाला सच

उत्तरप्रदेश एटीएस ने देश के 24 राज्यों में सिंडीकेट की पैठ का पता लगाया

लखनऊ, 25 जून (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश एटीएस द्वारा उमर गौतम और जहांगीर को कम से कम 1,000 वंचित युवाओं के अवैध धर्म परिवर्तन के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद राज्य पुलिस ने लगभग 24 राज्यों में सिंडिकेट की पैठ का पता लगाया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) कानून और व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा, जांचकर्ता उन परिवारों तक पहुंच रहे हैं, जिन्हें इस्लाम में धर्मांतरित करने का लालच दिया गया था।
उन्होंने कहा, "यह मामला संवेदनशील है और इसकी जांच की जा रही है। हम उन अभिभावकों के लिए एटीएस हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे जो अपने बच्चों के जबरन धर्म परिवर्तन के बारे में जानकारी देना चाहते हैं। हम उमर गौतम और जहांगीर से पूछताछ कर रहे हैं और सुराग जुटा रहे हैं।" एटीएस के अधिकारियों ने मलिहाबाद और हरदोई में आरोपी उमर गौतम से जुड़े दो ठिकानों पर भी छापेमारी की और धन के स्रोत का पता लगाने के लिए परिसर से जब्त दस्तावेजों की जांच की जा रही है।
जांच में शामिल एक अधिकारी ने कहा, "उमर मलीहाबाद इकाई के उपाध्यक्ष थे और हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या दोनों संस्थानों का इस्तेमाल जबरन धर्मांतरण के लिए किया गया था।" एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फतेहपुर में हिंदू छात्रों के लिए उर्दू और अरबी को अनिवार्य करने वाले स्कूल के प्रिंसिपल से भी पूछताछ की जाएगी। प्रिंसिपल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाले एक शिक्षक ने कहा, "उमर गौतम अक्सर 20 मौलवियों के साथ स्कूल जाता था।"
एटीएस ने सोमवार को उमर गौतम और जहांगीर को दिल्ली से गरीब महिलाओं और बच्चों को बोलने और सुनने में अक्षम होने के आरोप में गिरफ्तार किया। एटीएस बोलने में अक्षम बच्चों के लिए विभिन्न स्कूलों की तलाश कर रहा है।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: