नर्स ने महिला को एक साथ लगा दिये कोरोना वैक्सीन के 6 डोज़!

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Courtesy: Pixabay)

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण से बचने के लिये टीकाकरण अभियान चल रहे हैं। भारत में कोवेक्सीन और कोविशिल्ड वैक्सीनें फिलहाल लगाई जा रही हैं। हमारे देश में भी पिछले दिनों एक वाकया हुआ था जहां एक स्वास्थ्यकर्मी ने एक व्यक्ति को एक साथ वैक्सीन के दो डोज़ लगा दिये थे। हालांकि अब एक नया मामला सामने आया है जिसमें एक नर्स ने महिला को एक साथ कोरोना वैक्सीन के 6 डोज लगा दिये।
दरअसल ये मामला इटली का है। यहां अस्पातल में मनोवैज्ञानिक विभाग में इंटर्न महिला ने प्रशासनिक नियम का पालन करने के इरादे से टीकाकरण केंद्र पहुंची। इटली में नियम बनाया गया है कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फार्मसी कर्मचारियों के लिये वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है। इसी नियम के चलने ये महिला टीका लगावाने पहुंची थी। 
इटली में फाइजर बायोएनटेक की वैक्सीन लगाई जा रही है। यहां पर वैक्सीन लगवाते वक्त नर्स से गलती हो गई। दरअसल वैक्सीन के इंजेक्शन के वायल में कुल 6 डोज होते हैं जो 6 अलग-अलग इंजेक्शनों से 6 व्यक्तियों को लगाने होते हैं। लेकिन नर्स का ध्यान नहीं रहा और उसने शीशी में से पूरी वैक्सीन इंजेक्शन में भर ली और महिला को लगा दी। उसके बाद जब उसने वहां पड़े पांच इंजेक्शन देखे तो उसे अपनी गलती का अहसास हुआ। 
नर्स ने अपनी गलती मानी और तुरंत उस महिला और अस्पताल प्रशासन को सूचित किया गया। अस्पताल प्रशासन ने उक्त महिला को 24 घंटे निगरानी में रखा। सौभाग्य से उसे कोई चिकित्सकीय समस्या नहीं हुई और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। हालांकि प्रशासन ने मामले की जांच के लिये कमिटी का गठन किया गया। प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया कि एक मानवीय भूल थी और जानबूझ कर ऐसा नहीं किया गया था। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें