वेतन का नया नियम 1 अप्रैल से लागू, आपके हाथ में आने वाली सैलेरी में बदलाव हो सकता है

कम होगी हाथ में आने वाली सैलरी, भविष्य होगा मजबूत

भारत के नए वित्तीय साल की शुरुआत होने जा रही है। नए साल के साथ ही लोगों की सैलरी में बदलाव आने जा रहा है। 1 अप्रैल 2021 से केंद्र सरकार द्वारा नया वेज कोड लागू पड़ने जा रहा है, जिसके बाद वेतन में काम करने वाले लोगों के सेलेरी स्ट्रक्चर में काफी फर्क आ सकता है। 
पिछले साल भारत की संसद द्वारा नए वेज कोड को मान्यता दे दी गई थी। नए वेज कोड में वेतन की जो नई परिभाषा दी गई है उसके अनुसार आपकी पगार की रकम का कुल 50 प्रतिशत हिस्सा आपके बेसिक पगार के रूप में दिया जाएगा। इससे की आपकी टेक होम सेलेरी यानि की घर पर ले जानी वाली पगार में कमी आएगी। हालांकि इसका फायदा आपके पीएफ़, ग्रेज्युटी जैसी रकम पर पड़ेगा। 
सरकारी कर्मचारीयों के लिए बेसिक पगार का अर्थ बेसिक पगार और डीए भी है। दोनों मिलकर 50 प्रतिशत या उससे ज्यादा होना चाहिए। नए वेज कोड के कारण टेकऑफ सेलेरी तो कम होगी, पर इससे कर्मचारी का भविष्य ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा। इसके पहले कंपनियों द्वारा CTC में मूल पगार को कुल वेतन का मात्र 35 से 40 प्रतिशत ही रखती थी। पर अब कंपनी ऐसा नहीं कर सकेगी। इसके अलावा नए वेतन कोड के अनुसार, कामकाज के दिन भी घट जाएगे। नए वेतन कानून के अनुसार, सप्ताह में 6 दिन की जगह 4 या 5 दिन ही काम करना होगा। हालांकि इसके साथ ही रोज के काम करने के समय में इजाफा होगा। 
Tags: 0