व्हाट्सअप पर 'लाल-नीला तीन टिक' वाला मैसेज फर्जी है, टेंशन मत लो!

फर्जी संदेश के अनुसार सबके मोबाइल डिवाइस भारत सरकार के सिस्टम से जुड़ जाएंगे।

भारत में इन दिनों नए आईटी नियमों को लेकर चर्चा का माहौल गरम बना हुआ हैं। इसी के साथ सोशल मीडिया के बंद होने की खबरों से लोग परेशान दिखाई दे रहे हैं। इन सबके बीच लोगों की परेशानी बढ़ाने वाला एक मैसेज भी व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है। व्हाट्सएप के बारे में व्हाट्सएप पर ही वायरल हो रहे इस मैसेज में बताया जा है है कि इस नए नियम के बाद लोगों का मोबाइल डिवाइस भारत सरकार के सिस्टम से जुड़ जाएगा और सरकार आपके सभी व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकेगी।

इतना ही नहीं इस मैसेज में ये भी कहा जा रहा है कि अगर आपके व्हाट्सएप मैसेज में तीन टिक दिखाई दे रहे हैं तो इसका मतलब ये हैं ये मैसेज सरकार की नजर में है। वहीं तीन में से दो ब्लू टिक और एक लाल टिक होता है तो इसका मतलब है कि सरकार आपके बारे में सूचनाएं एकत्र कर रही है। साथ ही ऐसा भी बताया गया कि तीन रेड टिक का मतलब है कि सरकार आपके मैसेज को लेकर किसी कार्रवाई की शुरुआत कर चुकी है।

आईए इस बारे में हम आपको बताते हैं कि

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में किये कए दावे क्या वाकई सही है?


कुछ नहीं बस फर्जी है ये मैसेज

आपको बता दें कि ये सारी बातें बेबुनियादी और फर्जी हैं। सरकार ने ऐसा कोई नियम लागू नहीं किया है। व्हाट्सएप ने नए आईटी नियमों के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा जरूर खटखटाया है। साथ ही सरकार ने भी इस बारे में जवाब दिया है कि अगर उसे किसी मैसेज से देश की संप्रुभता को लेकर खतरा महसूस होता है तो मैसेज की सारी जानकारी रखी जाएगी।
आपको बता दें कि फरवरी में ही भारत सरकार की ओर से नए आईटी नियमों की घोषणा की गई थी जिसके तहत सोशल मीडिया कंपनियों जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हॉट्सएप आदि को तीन महीने के भीतर भारतभर में कार्यभार संभालने वाले कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारी अदि की नियुक्ति करते हुए अतिरिक्त सावधानी रखने को कहा गया था। निर्देशों के अनुसार कंपनियों को किसी भी सामग्री पर प्राधिकरण की ओर से चिंता जताए जाने पर उसे 36 घंटे में हटाना होगा