टोरंटो फेस्टिवल में मलयालम फिल्म 'पाका' का हुआ प्रीमियर

टोरंटो फेस्टिवल में मलयालम फिल्म 'पाका' का हुआ प्रीमियर

केरल के वायनाड जिले में दो परिवारों के बीच पीढ़ी दर पीढ़ी रक्तपात की कहानी बताई गई है 'पाका'

टोरंटो, 20 सितम्बर (आईएएनएस)| निर्देशक नितिन लुकोस ने पहली मलयालम फिल्म 'पाका', जिसका अंग्रेजी में टैग लाइन 'रिवर ऑफ ब्लड' है, उसका 46 वें टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (टीआईएफएफ) में प्रीमियर हुआ। 'पाका' केरल के वायनाड जिले में दो परिवारों के बीच पीढ़ी दर पीढ़ी रक्तपात की कहानी है। यह खूनी नाटक एक छोटे से ग्रामीण शहर में चलता है, जहां एक नदी है उसमें दो क्लान के शव नियमित रूप से बहते दिखाई देते हैं। वास्तव में, फिल्म जोस नाम के एक बड़े-मूंछ वाले तैराक के साथ शुरू होती है, जिसे नदी से एक और शरीर को बाहर निकालने के लिए बुलाया जाता है, जिससे वह एक स्थानीय लीजेंड बन जाता है।
जैसे ही फिल्म की पीढ़ीगत प्रतिशोध सामने आता है, दोनों परिवार अपने मृत और प्रतिज्ञा का बदला लेते रहते हैं। उनका रक्तपात पीढ़ियों पहले शुरू हुआ था, जब वेट्टीकल परिवार ने शादी में एक लड़की का हाथ मांगा था। लेकिन दूसरे परिवार ने इस खूनी चक्र को बंद करते हुए हाथ देने से मना कर दिया था। पीढ़ी दर पीढ़ी खूनखराबे के बाद खूनी कहानी में एक ट्विस्ट आता है। वेट्टिकल परिवार से अन्ना (विनिता कोशी) को दूसरे परिवार के जॉनी (बेसिल पॉलोज) से प्यार हो जाता है और वे गुपचुप तरीके से शादी करने वाले होते हैं।
लेकिन उनकी शादी की योजना टूट जाती है क्योंकि जॉनी के चाचा, कोचेप्पू (जोस किजहक्कन) एक बदला लेने के लिए जेल से रिहा होने के बाद अचानक शहर में आते हैं। एक उपक्रम की तरह, वह अपने अपराध के लिए पछताता है और दोनों परिवारों के बीच शांति चाहता है। इसके बजाय, लंबे वर्षों के बाद उसकी उपस्थिति केवल बदला लेने के चक्र पर राज करती है। जल्द ही उसका शव भी नदी में मिलता है। अपने दिल में अन्ना के लिए प्यार के साथ, जॉनी आगे क्या करेगा? कोचेप्पू की मौत का बदला लेगा? या आपसी मौत के तमाशे पर रोक लगा देंगा? लेकिन उनकी बिस्तर पर पड़ी दादी, जो कभी पर्दे पर नहीं आतीं, बदला लेने के अलावा कुछ नहीं चाहतीं।
'पाका' अपने उच्च बिंदु पर हिट करती है जब बूढ़ी औरत अपने पोते से अपने बिस्तर के नीचे से एक पुरानी सूंड को बाहर निकालने के लिए कहती है और फिर उससे कहती है, इसमें कपड़े में लिपटा एक खंजर है। यह आपके लिए है। यह तुम्हारे पूर्वजों का था। अब यह तुम्हारा है। तुम्हें बदला लेना चाहिए। 'पाका' इस बात की पड़ताल करती है कि क्या जॉनी और अन्ना अपने दो परिवारों के बीच के काले अध्याय को बंद कर सकते हैं? ऐसी भयानक कहानी के लिए, निर्देशक ने हिंसा को ऑफ-स्क्रीन रखने के लिए अच्छा काम किया है।
Tags: Bollywood