निजी वैक्सीन सेंटरों के लिए सरकार ने रिवाइज़ किए सभी टीकों के भाव

जीएसटी और सर्विस चार्ज के साथ नई कीमतों का किया गया ऐलान

देश भर में वैक्सीन नीति को चेंज करने एक बाद केंद्र सरकार द्वारा अब निजी अस्पतालों के लिए सभी टीकों के अधिकतम रेट तय कर दिये गए है। नई कीमतों के अनुसार, अब निजी वैक्सीनेशन सेंटरों में अब कोविशील्ड 780 रुपए में जबकि कोवैक्सीन का टीका 1410 रुपए मे उपलब्ध होगा। इसके अलावा रशिया से मँगवाई गई स्पूत्नीक टीके की कीमत भी 1145 तय की गई है। 
बता दे की इसके पहले कोविशील्ड की कीमत 600 जबकि कोवैक्सीन की कीमत 1200 रुपए थी। वहीं स्पूत्नीक टीके का भाव 948 रुपए था। हालांकि अब नई कीमतों में अब जीएसटी एड किया गया है। इसके अलावा सभी टीकों की कीमत में 150 रुपए सर्विस चार्ज भी लिया जाएगा। यदि किसी भी निजी अस्पताल द्वारा इस रेट के अलावा अन्य कोई चार्ज लिया जायेगा तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा केंद्र ने यह भी निर्देश दिया है कि यदि कोई अस्पताल 150 रुपए से अधिक सर्विस चार्ज लेता है तो उसके खिलाफ राज्य सरकार जरूरी कार्यवाही करे। 
नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पोल ने बताया कि केंद्र ने कोविशील्ड कि 25 करोड़ और कोवैक्सीन कि 19 करोड़ खुराक खरीदने का आदेश दिया है। बता दे कि अभी बीते दिन ही पीएम मोदी ने कहा था कि केंद्र सरकर सभी राज्य सरकारों को 21 जून से 18 वर्ष से आधी आयु के युवाओं को मुफ्त टीका देंगी। जिससे कि टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा सके। हालांकि निजी अस्पताल अभी भी 25 प्रतिशत टीकों की खरीदी जारी रख सकते है।