पद्म पुरस्कारों के लिए डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों के नाम भेजेगी दिल्ली सरकार

पद्म पुरस्कारों के लिए डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों के नाम भेजेगी दिल्ली सरकार

दिल्ली के लोगों से नामों की सिफ़ारिश करने के लिए कहा, स्क्रिनिग कमेटी का किया गया गठन

नई दिल्ली, 27 जुलाई (आईएएनएस)| मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कार के लिए डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के नामों की सिफारिश करने का फैसला किया है। हर साल, केंद्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पद्म पुरस्कारों के लिए व्यक्तियों के नामों की सिफारिश करने के लिए कहता है - पद्म विभूषण (दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार), पद्म भूषण (तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार) और पद्म श्री (चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार)। लोगों को उनकी असाधारण सेवाओं के लिए सम्मान में दिया जाता है।
केजरीवाल ने कहा कि पिछले डेढ़ साल से डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं और कई लोगों ने तो कोविड केयर सेंटरों में सेवा करते हुए अपनी जान भी गंवाई है। एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान, केजरीवाल ने कहा कि यह उन डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को सम्मानित करने का अवसर है जिन्होंने इस कोविड -19 महामारी के बीच कई लोगों की जान बचाई है। इसलिए, दिल्ली सरकार ने इस साल के पद्म पुरस्कारों के लिए केवल डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के नाम केंद्र को भेजने का फैसला किया है।
मुख्यमंत्री ने दिल्ली के लोगों से अपील की है कि वे उन डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के नामों की सिफारिश करें जिन्होंने महामारी के दौरान असाधारण काम किया है। दिल्ली के लोग 15 अगस्त तक अपनी सिफारिशें पद्मअवॉर्ड डॉट डेल्ही एट द रेट जीमेल डॉट कॉम पर भेज सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि पद्म पुरस्कारों के लिए सुझाए गए नाम के असाधारण काम के बारे में पते के विवरण और विस्तृत विवरण के साथ एक डॉक्टर या स्वास्थ्य कार्यकर्ता के नाम की सिफारिश करनी होगी।
इसके लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की देखरेख में एक स्क्रीनिंग कमेटी का भी गठन किया है। लोगों से नाम मिलने के बाद स्क्रीनिंग कमेटी विशेष चिकित्सक या स्वास्थ्यकर्मी के बारे में दिए गए तथ्यों का सत्यापन करेगी और फिर 15 सितंबर तक सूची केंद्र को भेजी जाएगी। इससे पहले केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस साल देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' को एक डॉक्टर को देने का आग्रह किया था।
(Disclaimer: यह खबर सीधे समाचार एजेंसी की सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है। इसे लोकतेज टीम ने संपादित नहीं किया है।)
Tags: