गुजरात में बनने जा रहा है देश का सबसे पहला सोलार गाँव

गुजरात में बनने जा रहा है देश का सबसे पहला सोलार गाँव

सूर्यमंदिर के लिए प्रसिद्द मोढेरा बनेगा देश का सबसे पहला सोलार सिस्टम पर चलने वाला गाँव

गुजरात में आया मोढेरा का सूर्यमंदिर अपनी कला-कारीगरी के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। देश-विदेश से लोग इस मंदिर को देखने के लिए आते है। दुनिया भर में मोढेरा का नाम सूर्यमंदिर के कारण प्रसिद्ध है। हालांकि अब जल्द ही मोढेरा का यह सूर्यमंदिर एक नई पहचान से जाना जाएगा। गुजरात में स्थित मोढेरा गाँव जल्द ही देश का सबसे बड़ा सोलार विलेज बनने जा रहा है। 69 करोड़ की लागत से बन रहे इस प्रोजेक्ट के बाद पूरा मोढेरा गाँव और सूर्यमंदिर सौर ऊर्जा पर चलेगा। 
भगवान सूर्य की आराधना के लिए राजा भीमदेव प्रथम ने 11वीं सदी में महेसाणा जिले में सूर्य मंदिर का निर्माण करवाया था। जिसके बाद अब गुजरात सरकार द्वारा  पूरे मोढेरा गाँव को सूर्य ऊर्जा से प्रज्वाललित करने का नया प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इस प्रोजेक्ट को जुलाई के महीने में ही पूर्ण करने का आयोजन किया गया है, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस प्रोजेक्ट का लोकार्पण होगा। यह प्रोजेक्ट मोढेरा से मात्र तीन किलोमीटर दूर आए सुजानपूरा गाँव के बाहर बन रहा है।  
इस प्रोजेक्ट की कुल लागत 69 करोड़ है, जिसके लिए सरकार द्वारा 12 एकर जमीन भी आवंटित की गई है। प्रोजेक्ट के तहत गाँव में तीन सोलार फोटोवोल्टेक फेनल लगाई गई है। इसके अलावा लिथियम बेटरी की बीएसएस टेक्नोलोजी भी शुरू की जाएगी। इस प्रोजेक्ट के लिए नोडल एजंसी गुजरात द्वारा पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा दक्षिण कोरिया से टेक्नोलोजी को आयात किया गया है। जिसकी सहायता से गाँव के 1610 घरों में और सूर्यमंदिर को दिन रात सौर ऊर्जा दी जाएगी। इस प्रोजेक्ट द्वारा 150 लाख यूनिट वीज उत्पादित की जाएगी। अब तक 60 प्रतिशत जितना काम पूर्ण हो चुका है। अभी सभी मकानों की छत पर सोलार सिस्टम लगाया जा रहा है। इसके अलावा पंचायत, स्कूल, मंदिर, दवाखानों पर अधिकतर सोलर सिस्टम लगा दी गई है। 
प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुये स्थानीय ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से सभी घरों में उजाला आ सकेगा। इसलिए ही लोग इस प्रोजेक्ट का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे है। देश का सबसे पहला सोलार गाँव बनने पर पूरे देश को काफी गर्व महसूस कर रहे है।