कोरोना काल में बड़े चाव से मास्क उत्पादन क्षेत्र में कदम रखने वाले कारोबारियों की अब हालत पतली हो रही है!

कोरोना काल में बड़े चाव से मास्क उत्पादन क्षेत्र में कदम रखने वाले कारोबारियों की अब हालत पतली हो रही है!

एक समय मास्क के लिए वेटिंग पीरियड चलता था अब मशीनें बंद पड़ी धुल खा रही है

दुनियाभर में कोरोना के आने के बाद से ही मास्क को वायरस से बचाव में सबसे कारगर माना जा रहा है। कोरोना के देश और राज्य में पहली, दूसरी और तीसरी लहर के दौरान सभी ने समय-समय पर मास्क का इस्तेमाल किया होगा. एक समय मेडिकल स्टोर पर मास्क खरीदने के लिए लाइन लगती थी। नतीजतन, मास्क उत्पादन इकाइयां दिन-रात फलती-फूलती रही थीं, लेकिन वर्तमान में इसकी स्थिति बहुत गंभीर हैं। जब कोरोना अपने चरम पर था, तब ऑर्डर की डिलीवरी के लिए एक सप्ताह का इंतजार था, हालांकि अब स्थिति यह है कि बड़ी मात्रा में मास्क स्टॉक में है, कोई लेने वाला नहीं है।
आपको बता दें कि कोरोना की शुरुआत से ही मास्क लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा रहा है। जब कोरोना अपने चरम पर था तो मास्क के दाम दोगुने हो गए। इस दौरान मास्क बनाने वाली इकाइयां 24 घंटे कार्यरत रही थीं, लेकिन अब स्थिति बहुत अलग है। हाल में जब कोरोना के संक्रमण में भारी कमी हुई है तो इसके परिणामस्वरूप मास्क के मांग में काफी कमी हुई है। इसका सीधा असर इसके उत्पादन पर पड़ा है, जिससे मास्क बनाने वाली इकाइयों में मास्क बनाने वाली मशीनें पिछले 2 महीने से धूल खा रही हैं।
बता दें कि जब कोरोना की तीसरी लहर शुरू हुई तो कुछ इकाइयों ने विदेशों से मास्क बनाने के लिए नई मशीनें मंगवाई थीं, लेकिन अब ये मशीनें बंद धूल खा रही हैं. पहले जिस यूनिट में रोजाना 1-3 लाख मास्क बनते थे और 150-200 लोग काम करते थे, आज मशीनें बंद हैं, लेकिन कहीं न कहीं एक ही मशीन चल रही है।  जानकारी के अनुसार कई कंपनियों के पास अब बड़ी मात्रा में मास्क हैं। जनवरी की शुरुआत में, N95 मास्क के लिए दैनिक उत्पादन 2.5 लाख और तीन प्लाई मास्क के लिए 3.5 लाख था। वर्तमान में हम प्रतिदिन 10-20 हजार एन-95 ऑर्डर का उत्पादन करते हैं। वर्तमान में 5-7 लाख एन-95 मास्क और 15 लाख थ्री प्लाई मास्क स्टॉक में हैं। है। मास्क की बिक्री धीरे-धीरे की जाती है। वर्तमान में हमारी मशीनें 6-8 घंटे चलती हैं, पहले की मशीनें 24 घंटे चलती थीं।