कंपनी के नाम में ‘ऑक्सिजन’ शब्द था, शेयर बाजार में इसकी निकल पड़ी!

कंपनी के नाम में ‘ऑक्सिजन’ शब्द था, शेयर बाजार में इसकी निकल पड़ी!

कोरोना के कारण ऑक्सीज़न की मांग में बढ़ी मांग के चलते मिलते जुलते नाम से बढ़ रहे है कंपनी के दाम

शेयर बाजार अनिश्चितता से भरा है। कहा जाता है कि शेयर बाजार का मुख्य आधार सेंटीमेंट है। इसके चलते शेयर बाजार में तेजी या कमी आते रहती है। यह बात सोमवार को सच साबित हो गई। स्टॉक मार्केट में सोमवार को जिन कंपनियों के नाम में ऑक्सीजन अथवा गैस शब्द थे। उनकी कीमत तेजी से बढ़ गई। 
शेक्सपियर ने कहा कि नाम में क्या रखा है लेकिन कल जो घटना हुई उसमें तो यह साबित होता है कि नाम में ही सब रखा है। देश में कोरोना के कारण ऑक्सीजन की कमी है ऐसे में कंपनियों जिन कंपनियों के नाम में ऑक्सीजन है या गैस है उनकी कीमत बढ रही है। चाहे वह कंपनी का ऑक्सीजन या गैंस उत्पादन कर रही थी या नहीं लेकिन दाम तेजी से बढ़ गए शेयर बाजार में हुए इस उथलपुथल के बारे में सेबी ने जांच के आदेश दिया है। 
प्रतिकारात्मक तस्वीर

बॉम्बे ऑक्सीजन इन्वेस्टमेंन्ट लिमिटेड के शेयर की कीमत 5% अपर लिमिट सर्किट के साथ 24574.50 को पार कर गई। कंपनी का शेयर मार्च के अंत में 10000 की सतह पर था और कुछ दिनों में डबल हो गया। कंपनी किसी प्रकार से ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं करती लेकिन इसकी कीमत तेजी से बढ़ी है। यह कंपनी फाइनेंशियल सेक्टर में काम करती है। भूतकाल में यह औद्योगिक गैस का उत्पादन और सप्लाई करती थी लेकिन कंपनी ने अगस्त 2019 में काम बंद कर दिया था।