पूर्वोत्तर भारत के लोगों की छोटी आँखों पर बीजेपी नेता का मजाकिया बयान “कार्यक्रम लंबा चल रहा होता है तोआसानी से सो सकते!”

पूर्वोत्तर भारत के लोगों की छोटी आँखों पर बीजेपी नेता का मजाकिया बयान “कार्यक्रम लंबा चल रहा होता है तोआसानी से सो सकते!”

नागालैंड के उच्च शिक्षा और आदिवास मामलों के मंत्री तेमजेन इमना अलॉन्ग ने कहा कि “आंखे छोटी हैं, लेकिन उनकी दृष्टि स्पष्ट है।”

हमारे देश में तरह तरह के स्टीरियोटाइप हैं जिनमें पूर्वोत्तर के लोगों के साथ छोटी आंखों को लेकर स्टीरियोटाइप है। अब इसी मुद्दे पर नागालैंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और राज्य सरकार के मंत्री तेमजेन इमना अलॉन्ग का एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा है। पूर्वोत्तर के लोगों की छोटी आंखों के स्टीरियोटाइप के बारे में बात करते हुए तेमजेन इमना ने छोटी आँखों के फायदे बताए हैं। इस फायदे को जानकर लोग अचरज में हैं। नागालैंड के उच्च शिक्षा और आदिवास मामलों के मंत्री तेमजेन इमना अलॉन्ग ने कहा कि “उनकी आंखे छोटी हैं, लेकिन उनकी दृष्टि स्पष्ट है।” उनकी यह बातें वाला वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। अब इस वीडियो को असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने भी रिट्वीट किया है।
वीडियो में नागालैंड के उच्च शिक्षा और आदिवासी मामलों के मंत्री तेमजेन इम्ना अलॉन्ग हंसते हुए यह बातें कहते हुए दिखाई दे रहे हैं। तो वहीं उनकी इन बातों पर सभा में बैठे लोगों की तरफ से तालियां बजाई जा रही हैं।
आपको बता दें पूर्वोत्तर भारत के अक्सर अपने ही देश में रंगभेद का शिकार होते है। लोग उन्हें चीन या जापान का नागरिक बोलकर उनका मजाक उड़ाते हैं। इन सब में लोग इनकी आँखों को भी निशाना बनाते है। ऐसे में पूर्वोत्तर के लोगों के छोटी आंखों के स्टीरियोटाइप पर नागालैंड के उच्च शिक्षा और आदिवासी मामलों के मंत्री तेमजेन इम्ना अलॉन्ग हंसते हुए मंच से संबोधित करते हुए कहते हैं कि लोग कहते हैं कि “पूर्वोत्तर के लोगों की आंखे छोटी होती हैं, इसे स्वीकार करते हुए वह कहते हैं कि हमारी आंख भी छोटी है, लेकिन देखने में वह बहुत अच्छी तरह से देख सकते हैं।” इसके बाद वह आगे कहते हैं “छोटी आंख होने से एक फायदा है कि आंखों के अंदर गंदगी कम जाती है और कभी-कभी जब कार्यक्रम जब कोई लंबा कार्यक्रम चल रहा होता है तो हम आसानी से सो सकते हैं।” उनकी इस बात पर भी सभा में लोग हँसते हुए तालियां बजाने लगते हैं।
गौरतलब है कि अब तेमजेन इम्ना अलॉन्ग के इस वीडियो को असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने रिट्वीट करते हुए कहा कि'मेरे भाई फुल फॉर्म में हैं।' वहीं उसका जवाब देते हुए लॉन्ग ने उन्हें धन्यवाद कहा है। असल में पूर्वोत्तर के लोगों की आंखें छोटी होती हैं, इसको लेकर कई बार उन्हें नस्लीय टिप्पणियों का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि केंद्र सरकार इसको लेकर पूर्व में सख्त रूख अपना चुकी है।