JEE एडवान्स परीक्षा में सूरत के इन छात्रों का रहा बेहतरीन प्रदर्शन

JEE एडवान्स परीक्षा में सूरत के इन छात्रों का रहा बेहतरीन प्रदर्शन

जेईई एडवांस 2022 परीक्षा में कुल 40712 उम्मीदवारों ने सफलता प्राप्त की, सूरत के छात्र महित गढ़ीवाला ने गुजरात में प्रथम स्थान पर आकर सूरत का नाम रोशन किया

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 28 अगस्त को आयोजित परीक्षा जेईई एडवांस या संयुक्त प्रवेश परीक्षा के कल परिणाम घोषित हुए। इस साल कुल 160038 छात्रों ने पंजीयन कराया था। इनमें से 155538 उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए थे। जेईई एडवांस 2022 परीक्षा में कुल 40712 उम्मीदवारों ने सफलता प्राप्त की है। मूल रूप से सूरत के छात्र महित गढ़ीवाला ने जेईई एडवांस परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर नौवें और गुजरात में प्रथम स्थान पर आकर सूरत का नाम रोशन किया है। तीन अन्य छात्र भी टॉप 100 रैंक में आ कर देश में चमके हैं।

इन बच्चों ने किया सूरत का नाम रोशन


आपको बता दें कि भारत भर के आईआईटी कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए सबसे कठिन परीक्षा JEE एडवांस इस साल जुलाई में आईआईटी मुंबई द्वारा आयोजित की गई थी। आज इस परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद सूरत के छात्र महित गढ़ीवाला ने 360 में से 285 अंक हासिल कर देश में 9वीं रैंक हासिल की है। इसके अलावा जलधी जोशी ने 32वीं, कृष राखोलिया ने 84वीं रैंक और आनंद शशिकुमार ने 94वीं रैंक ने सूरत का नाम टॉप 100 में रोशन किया है। शिक्षकों ने छात्रों की इस सफलता के पीछे अपना गौरव व्यक्त किया और कहा कि कोरोना सहित कठिन परिस्थितियों में भी छात्रों ने कड़ी मेहनत करके यह सफलता हासिल की है। 10वीं से जेईई की तैयारी के दौरान महित ने एडवांस में 9वीं और मेन्स में 29वीं रैंक हासिल की। एक के बाद एक सफलता के दबाव के बीच महित ने कहा कि वह तनाव से दूर रहने के लिए व्यायाम और ध्यान का सहारा लेते थे। कनाडा और अमेरिका से वीजा मिलने के बावजूद महित ने कहा कि वह भविष्य में आईआईटी मुंबई में  कम्प्युटर सायन्स पढ़ना चाहते हैं।

माता-पिता दोनों ही हैं डॉक्टर, भाई ने इंजीनियरिंग करने के लिए प्रेरित किया


देश में नौवें और गुजरात में प्रथम रैंक के साथ, महित के माता-पिता दोनों डॉक्टर हैं। महित के अनुसार, जेईई एडवांस एक अलग तरह की परीक्षा है और बहुत चुनौतीपूर्ण है। इसलिए अलग स्तर की तैयारी करनी पड़ती है। इस पेपर में प्रश्नों को हल करने के लिए आवश्यक प्रयास की मात्रा न्यूनतम है। समय प्रबंधन और सटीकता का भी ध्यान रखना होगा। इसलिए रिवीजन और डाउट सॉल्विंग के साथ-साथ डेली होम वर्क पर ज्यादा जोर दिया गया। महित को सिर्फ पढ़ाई का ही शौक नहीं है। लेकिन, वह विभिन्न गतिविधियों में भी रुचि रखता है। वह कराटे की मार्शल आर्ट के विशेषज्ञ हैं और उन्होंने दक्षिण कोरिया द्वारा आयोजित द वर्ल्ड ताइक्वांडो प्रतियोगिता में ब्लैक बेल्ट अर्जित किया है। पढ़ाई के साथ-साथ जब वह तरोताजा होना चाहता है तो रात में वेब सीरीज या फिल्में देखना भी पसंद करता है।

जेईई एडवांस में सूरत के स्कूल का प्रदर्शन


सूरत के  पीपी सवानी स्कूल के दिव्यांग मोनिल चंदगढ़िया ईडब्ल्यूएस-पीडब्ल्यूडी कैटेगरी में देश में 11वें स्थान पर रहे। परीक्षा में स्कूल के 40 छात्रों ने क्वालिफाई किया। आशादीप आईआईटी के डोबरिया जेनिले देश में 46वें, सवानी शिवम को देश में 95वां, वेकारिया सागर ने देश में 306वां, रुपरेलिया जेनिल को देश में 506वां, मकवाना वैभवी को देश में 558वां, सवज जेनिल ने देश में 824वां कैटेगरी रैंक हासिल कर शहर को गौरवान्वित किया है। स्कूल के कुल 32 छात्रों का आईआईटी के लिए चयन किया गया था। वहीं वशिष्ठ विद्यालय से खुशाली ने 204वां रैंक हासिल कर शहर-जिले को गौरवान्वित किया। स्कूली छात्रा आयुषी जितेंद्रभाई ने 829वीं रैंक हासिल की, उत्सव मुकेशभाई ने 1468वीं रैंक, वृषभे ने 1551वीं रैंक और हर्ष ने 1944वीं रैंक हासिल की। वशिष्ठ स्कूल के 15 विद्यार्थियों ने क्वालिफाई किया।  कौशल विधानभवन के छात्र काकाड़िया आयुष ने 352वीं रैंक हासिल की और कोराट रोनित ने ईडब्ल्यूएस श्रेणी में 1302वां रैंक हासिल किया।