भीखारी भी मालामाल होते हैं, लाखों की संपत्ति और महीने के हजारों कमाते हैं!

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

यहां कुछ भिखारियों के विषय में जानकारी साझा की है, जिनकी संपति जानकार हैरान रह जाएंगे आप, किसी के पास है फ्लैट तो किसी के पास है बैंक बैलेंस

जब आप किसी मंदिर या चौराहे पर किसी भिखारी को देखते होंगे तो एक न एक बार उस भिखारी के हालात पर तरस खाते हुए उसके परिवार के बारे में जरुर सोचते हैं। आप सोचते हैं कि बेचारा कैसे अपना जीवन निर्वाह कर रहा होगा! लेकिन अगर हम बताएं कि कुछ भिखारी आपसे और किसी सामान्य आदमी से ज्यादा पैसे कमाते हैं तो आप यह सुनकर हैरान रह जाएंगे ना! हो सकता है आप इस बात पर भरोसा नहीं करें लेकिन यह बिल्कुल सच है।

भारत के सुपर-रिस भीखारी

आज हम आपको भारत के ऐसे ही सबसे अमीर 5 भिखारियों के बारे में बताएंगे। भारत के इन सुपर-रिच भिखारियों के पास बहुत सारी संपत्तियां हैं, अपार्टमेंट है, फ्लैट हैं और इनके बैंक बैलेंस के बारे में तो कहना ही क्या! इसके बाद भी, ये सभी सड़कों पर भीख मांगते हैं।

भरत जैन : देश के सबसे अमीर भिखारियों की सूची में जो नाम सबसे पहले आता है वो हैं भरत जैन। भरत ज्यादातर मुंबई के परेल क्षेत्र में भीख मांगते हैं। उनके पास अपार्टमेंट में दो फ्लैट हैं जिनकी कीमत 70 लाख रुपये प्रति फ्लैट है। इस हिसाब से उनके पास एक करोड़ 40 लाख की तो संपत्ति तो ऐसे ही हैं। इसके साथ ही वो प्रति माह लगभग 75,000 रुपये सिर्फ भीख मांगकर कमाते हैं।

लक्ष्मी : सबसे अमीर भिखारियों की सूची में दूसरे नंबर पर कोलकाता की लक्ष्मी हैं। 1964 से मात्र 16 साल की उम्र से भीख मांगना शुरू करने वाली लक्ष्मी 50 से अधिक वर्षों से भीख मांग-मांग कर अब तक लाखों रुपये जुटा चुकी है। इनके पैसे बैंकों में जमा हैं। लक्ष्मी आज भी भीख मांगकर कमाती दैनिक हजार रुपए कमा लेती है। इस हिसाब से वो हर महीने कम से कम 30 हजार रुपये कमाती हैं।

गीता : सबसे अमीर भिखारियों की सूची में तीसरे नंबर पर मुंबई की रहने वाली गीता का नाम आता हैं। गीता मुंबई के चरनी रोड के पास भीख मांगती है और ऐसा माना जाता है कि भीख से मिले पैसे से उसने एक फ्लैट खरीदा है जिसमें वो अपने भाई के साथ रहती हैं। वह भीख मांगकर प्रति दिन लगभग 1,500 रुपये और महीने में करीब 45 हजार रुपये कमा लेती है।

चंद्र आजाद : सबसे अमीर भिखारियों की सूची में अगला नंबर मुंबई कही चंद्र आजाद का है जिनके पास गोवंडी में घर, बैंक खाते में 8.77 लाख रुपए जमा और लगभग 1.5 लाख रुपये नकद हैं। हालांकि 2019 में रेल दुर्घटना में चंद्र आजाद अपनी जान गंवा चुके है और इसके बाद उनकी संपत्ति की जानकारी मुंबई पुलिस द्वारा सामने आई।

पप्पू : बिहार के पटना में रेल प्लेटफॉर्म पर भीख मांगने वाले पप्पू भी अमीर भिखारियों की सूची में शामिल हैं। एक दुर्घटना में पैर फ्रैक्चर हो जाने के बाद से पटना के रेलवे स्टेशनों पर भीख मांगने वाले पप्पू का नाम अमीर भिखारियों में आता है। जानकारी के अनुसार पप्पू कुमार के पास लगभग 1.25 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

ये तो कुछ बानगी मात्र है जिनके बारे में मीडिया को जानकारी है। ऐसे भी होंगे जो छुपे रुस्तम होंगे और चुप-चाप पैसा बना रहे होंगे। कहीं आपके इर्द-गिर्द भी तो कोई धन्नासेठ भीख नहीं मांग रहा!

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें