ज्योर्ज फ्लोइड की हत्या का वीडियो बनाने वाली 18 साल की लड़की मिला स्पेशल पुलित्जर एवोर्ड

ज्योर्ज फ्लोइड की हत्या का वीडियो बनाने वाली 18 साल की लड़की मिला स्पेशल पुलित्जर एवोर्ड

साल 2020 में ज्योर्ज फ्लोइड की हत्या का वीडियो किया था वायरल

पूरे अमेरिका में पत्रकारिता के लिए मिलनेवाले सबसे बड़ा पुलित्जर प्राइज़ की घोषणा करने वाले पुलित्जर प्राइज़ बोर्ड द्वारा साल 2020 में अमेरिका में अश्वेत ज्योर्ज फ्लोइड की हत्या का वीडियो बनाने वाली युवती को सम्मानित किया गया था। 18 वर्षीय डार्नेला फ्रेजियर को साल 2021 के पुलित्जर प्राइज़ समारोह में सम्मानित किया गया, जिसमें खास तौर पीआर मिनीआपुलिस पुलिस अधिकारी द्वारा ज्योर्ज की हत्या के वीडियो के लिए उसकी प्रशंशा की गई थी। 
बोर्ड द्वारा फ्रेजियर के नाम का उल्लेख करते हुये कहा गया की ज्योर्ज फ्लोएड की हत्या का वीडियो बनाने का डार्नेला का काम सच में काफी साहस भरा था। इस वीडियो के सामने आने के बाद ही लोगों को पुलिस की क्रूरता के बारे में पता चला था। 
बोर्ड ने कहा की सत्य को बाहर लाने में नागरिक पत्रकार की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण होती है। फ्रेजीयर अलावा बोर्ड द्वारा मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून को इवेंट के लिए उत्कृष्ट कवरेज का अवार्ड दिया गया, जिसने ब्रेकिंग न्यूज़ कैटेगरी के अंतर्गत समाचार को अच्छी तरह से पेश किया। इसके अलावा कोरोना वायरस की कवरेज के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स को पब्लिक सर्विस अवार्ड दिया गया। इन सबके अलावा ऑनलाइन पोर्टल बजफिफ ने अंतरराष्ट्रीय अहवाल कैटेगरी में पहला पुलित्जर अवार्ड हासिल किया था। 
बता दें कि मई 2020 मैं एक 46 वर्षीय अश्वेत व्यक्ति ज्योर्ज फ्लोइड की पुलिस द्वारा हत्या की गई थी। जिसमें पुलिस कर्मचारी द्वारा स्थानीय दुकान में एक $20 की नकली नोट देने के इल्जाम में ज्योर्ज फ्लोइड को पकड़ा गया था। पुलिस ने ज्योर्ज फ्लोइड को जोर से पकड़ा हुआ था और उसके गले अपना पैर दबा कर रखा था। ज्योर्ज फ्लोइड के हाथ बंधे हुए थे और उसके हाथ में हथकड़ी भी थी। फिर भी पुलिस ने उसके गले को लगभग 8 मिनट पाँव से दबा रखा था, जिसके चलते सांस ना ले सकने के कारण उसकी मृत्यु हो गई। 
Tags: