मोरबी की वो मातम वाली शाम; गुजरात स्तब्ध है!

मोरबी की वो मातम वाली शाम; गुजरात स्तब्ध है!

इस हादसे में अब तक 141 लोगों की जान जा चुकी है, बचाव कार्य जारी

गुजरात के मोरबी शहर से कल शाम एक दिल दहला देने वाली खबर आई है। यहां मच्छू नहीं पर बना झुलता हुआ पुल टूट गया है। इस हादसे में घटना के वक्त पुल पर मौजूद सैंकड़ों लोगों के हताहत होने की आशंका जमाई जा रही है। बता दें कि रिनोवेशन के बाद तीन दिनों पहले ही इस पुल को आम जनता के लिये खोला गया था। मोरबी के मच्छू नदी पर बने पुल के टूट जाने वाले त्रासदी से पूरा राज्य हिल गया है। इस दिल दहला देने वाली घटना में 141 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और अब मोरबी में मौत की चीखों से गूंज रहा है।

कल शाम नदी पर बना पुल टूट गया


आपको बता दें कि रविवार की शाम मोरबी के लिए दुःस्वप्न साबित हुई। कल शाम करीब 6:30 बजे नदी पर बना पुल ढह गया और 400 से अधिक लोग माचू नदी में गिर गए, जिसमें अब तक 141 लोगों की जान जा चुकी है और कई शवों के अभी भी माचू नदी में फंसे होने की आशंका है। मोरबी में पुल गिरने की त्रासदी में कई परिवारों ने अपनों को खो दिया है। चार साल के बच्चे, उसके माता-पिता और एक परिवार के 6 सदस्यों ने इस झूलते पुल के हादसे ने निगल लिया। खानपुर गांव में छह नागरिकों की मौत से गांव में मातम छाया है। इसमें एक लड़की, दो लड़कियां, एक महिला और दो पुरुष मारे गए। जाली देवानी गांव में एक ही परिवार के पांच बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई। एक ही गांव के सात नागरिकों की मौत से शोक का माहौल है।

बचाव कार्य जारी


गौरतलब है कि गुजरात के मोरबी शहर में हुई त्रासदी के बाद से प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में लगा हुआ है और अब तक 170 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है। साथ ही पीड़ित परिवारों को छह-छह लाख मुआवजे की घोषणा की गई है। माचू नदी में अभी भी सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं। और भारतीय नौसेना के 50 जवान, एनडीआरएफ के 3 जवान, 30 भारतीय वायु सेना के जवान, दमकल की 7 टीमें और अन्य बचाव मोर्चे पर तैनात हैं। घायलों को एक-एक कर एंबुलेंस से मोरबी सिविल अस्पताल ले जाया गया। पूरा अस्पताल मृतकों, घायलों और उनके परिवारों से खचाखच भरा था। इससे ऐसा नजारा देखने को मिला जैसे मोरबी का पूरा शहर सिविल अस्पताल परिसर में आ गया हो। दूसरी ओर दिल दहला देने वाली घटना के बाद से पूरे मोरबी सूबे में सन्नाटा पसरा हुआ है। इस हादसे के बाद सभी की आंखें नम हो गईं।