टेक्नोलॉजी : अब से इन क्रूज जहाजों में उपलब्ध होगा एलन मस्क की हाई स्पीड इन्टरनेट की सुविधा

टेक्नोलॉजी : अब से इन क्रूज जहाजों में उपलब्ध होगा एलन मस्क की हाई स्पीड इन्टरनेट की सुविधा

दुनिया के सबसे बड़े क्रूज ऑपरेटरों में से एक, रॉयल कैरेबियन ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह अपने यात्री जहाजों के पूरे बेड़े में स्पेसएक्स नेटवर्क को तैनात करेगा

क्रूज जहाजों में आम तौर पर यात्रियों को धीमी और महंगी वाई-फाई पेशकश करने की आलोचना की जाती है। लेकिन अब एक क्रूज लाइन स्पेसएक्स के स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट को बोर्ड पर लाकर इसे बदलने की उम्मीद कर रही है। दुनिया के सबसे बड़े क्रूज ऑपरेटरों में से एक, रॉयल कैरेबियन ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह अपने यात्री जहाजों के पूरे बेड़े में स्पेसएक्स नेटवर्क को तैनात करेगा। यह एलोन मस्क की रॉकेट और अंतरिक्ष यान कंपनी के साथ इंटरनेट सौदा करने वाला पहला क्रूज ऑपरेटर है। एक बयान के अनुसार, रॉयल कैरेबियन ने स्टारलिंक इन्फ्रास्ट्रक्चर को तुरंत स्थापित करना शुरू करने की योजना बनाई है और 2023 के वसंत तक परियोजना को पूरा करने की उम्मीद है।


आपको बता दें कि क्रूज़ कंपनी का निर्णय उसके सबसे बड़े जहाजों में से एक, फ्रीडम ऑफ़ द सीज़ पर एक स्टारलिंक परीक्षण की ऊँची एड़ी पर आता है, जिसे बयान के अनुसार "मेहमानों और चालक दल से जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया" मिली। जून में, फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (FCC) ने स्पेसएक्स को सेमी-ट्रक, RVs, प्लेन और मालवाहक सहित चलती वाहनों को Starlink प्रदान करने के लिए हरी बत्ती दी, जिससे कंपनी के लिए इन-क्रूज़ वाई-फाई की पेशकश का रास्ता साफ हो गया। कई क्रूज लाइनें पहले से ही अंतरिक्ष-आधारित वाई-फाई का उपयोग करती हैं, लेकिन उन नेटवर्क में उपग्रह स्पेसएक्स की तुलना में पृथ्वी से बहुत दूर स्थित हैं। अपने स्टारलिंक तारामंडल को कम-पृथ्वी की कक्षा में रखकर, स्पेसएक्स का लक्ष्य उस दूरी को कम करके तेजी से इंटरनेट देना है जो जानकारी को जमीन तक पहुंचने के लिए यात्रा करनी चाहिए।


स्पेसएक्स ने मई 2019 से 2,500 से अधिक उपग्रहों का एक इंटरकनेक्टेड नेटवर्क बनाया है। इसके अधिकारीयों का कहना है कि वे 42,000 उपग्रहों की श्रृंखला बनाने और दुनिया भर में इंटरनेट प्रदान करने की उम्मीद करते हैं। स्टारलिंक अंतरिक्ष में इंटरनेट को पुनर्निर्माण करना चाहता है," मस्क ने कहा कि जब उन्होंने 2015 में नई सेवा की योजना की घोषणा की. मई तक, स्टारलिंक के 36 देशों में 400,000 ग्राहक थे, जिसमें विस्तार करने की योजना थी।

Tags: Elon Musk