टैक्स चोरी करने वालों की खेर नहीं, अब ग्राहक के स्वांग में चेकिंग करने आएंगे जीएसटी अधिकारी

टैक्स चोरी करने वालों की खेर नहीं, अब ग्राहक के स्वांग में चेकिंग करने आएंगे जीएसटी अधिकारी

व्यापारियों द्वारा ई-इनवॉइस बनाया जा रहा है या नहीं उसकी भी होगी जांच, एक अप्रैल से बदले गए नियम के कारण अधिकारियों द्वारा की जा रही है कड़ी कार्यवाही

1 अप्रैल से 20 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए ई-इनवॉइस बनाने का नियम लागू किया जा रहा है। ऐसे में जीएसटी चोरी के केस और भी अधिक बढने की संभावना है। जिसे रोकने के लिए अधिकारियों द्वारा आए दिन ग्राहक के स्वांग में आकर चेकिंग की जाएगी। 
बता दें कि 20 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए एक अप्रैल से किसी भी चीज को बेचने पर जीएसटी पोर्टल पर से ही ई-इनवॉइस बनाना होगा। हालांकि व्यापारियों द्वारा कई चीजों की बिक्री सादे इनवॉइस बनाकर ही टैक्स चोरी किए जाने की आशंका है। यदि जीएसटी भरत वक्त व्यापारी वह बिल ना बताए तो वह सारी कमाई काले धन में जाती है। जिसके चलते सरकारी की कमाई पर भी फर्क पर पड़ता है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुये अधिकारियों द्वारा यह कडक निर्णय लिया गया है। 
अधिकारियों द्वारा ग्राहक के स्वांग में चीजों को खरीदने के बाद उसके जीएसटी नंबर के आधार पर उसकी चेकिंग की जाएगी। यदि इसमें अधिकारियों को कोई भी शंका मिलेगी, तो व्यापारी से दंड और व्याज सहित वसूलात की जाएगी।
Tags: Gujarat GST