टाटा टियागो : टाटा ने लांच की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

टाटा टियागो : टाटा ने लांच की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

बुधवार को आधिकारिक तौर देश में 8.49 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया

इस समय देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती मांग को देखते हुए गाड़ियों के मामले में देश की जानी मानी कंपनी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) के सेगमेंट में एक और धमाका करने को तैयार है। कंपनी अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो लॉन्च किया है। देश में बढ़ती इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग को देखते हुए कंपनी मार्केट अपनी पकड़ और मजबूत करने की कोशिश है। कंपनी अपने लोकप्रिय मॉडल टियागो हैचबैक को इलेक्ट्रिक वैरिएंट में उतारा है। बुधवार को आधिकारिक तौर देश में 8.49 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया। साथ ही कंपनी ने एलान किया है कि यह कार की इंट्रोडक्ट्री कीमत है जो सिर्फ पहले 10 हजार बुकिंग के लिए मान्य है। इसका अर्थ है कि भविष्य में टाटा टियागो ईवी की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। नेक्सन ईवी, नेक्सन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी के बाद टाटा मोटर्स का यह चौथा ईवी मॉडल है। लेकिन इन तीनों मॉडलों से अलग, टियागो ईवी को एक ऐसा मॉडल माना जा रहा है जो बैटरी से चलने वाली मोबिलिटी तकनीक को आम लोगों तक ले जाएगा।
अगले ५ सालों में 10 इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल पेश करने का लक्ष्य
आपको बता दें कि टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो में पहले से ही दो कारें नेक्सन और टिगोर मौजूद हैं। नेक्सन इलेक्ट्रिक भारतीय मार्केट में खूब बिक रही है। अब टियागो को लाकर कंपनी हैचबैक इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपनी दावेदारी पेश करेगी। अगले पांच वर्षों में टाटा मोटर्स ने 10 इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल पेश करने का लक्ष्य तय किया है। टियागो इलेक्ट्रिक भी उनमें से एक है।

दो बैटरी का विकल्प


टाटा टियागो इलेक्ट्रिक की कीमतों की बात करें, तो ये 10 लाख रुपये के रेंज में आ सकती है। कंपनी का दावा है कि ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। इस गाड़ी को दो बैटरी विकल्पों के साथ पेश किया जा रहा है - एक 19.2 kWh यूनिट और एक ज्यादा पावरफुल 24 kWh यूनिट। इनमें से हर बैटरी पैक अलग-अलग रेंज देता है। इस कार को दो बैटरी पैक विकल्प के साथ पेश कर टाटा मोटर्स रोजाना की ड्राइविंग जरूरत वाले खरीदारों के अलग-अलग आधारों को लुभाना चाहती है। 

कितना मिलेगा रेंज


Tiago EV द्वारा 24 kWh यूनिट बैटरी के साथ पेश की गई रेंज लगभग 315 किमी है। जबकि Tiago EV 19.2 kWh बैटरी के साथ 250 किमी तक चल सकती है। ड्राइविंग रेंज के ये आंकड़े टेस्टिंग परिस्थिति के हैं। टाटा टियागो इलेक्ट्रिक बेहतरीन रेंज के साथ आएगी। ये सिंगल चार्ज पर करीब 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

सबसे तेज चार्जिंग


टाटा टियागो ईवी फास्ट-चार्जिंग ऑप्शन को सपोर्ट करती है। डीसी फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके बैटरी को 57 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। ये अभी तक की सबसे तेज चार्जिंग है। यह कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें दो ड्राइव मोड मिलते हैं।
गौरतलब है कि टाटा मोटर्स ने अपने नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी के दम पर भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट में 88 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर लिया है। कंपनी ने अगस्त 2022 में नेक्सन ईवी प्राइम, नेक्सन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी सहित 3,845 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं।