टाटा स्टील : तो इस कारण कंपनी ने रूस के साथ बंद किया अपना कारोबार, जानिए पूरी कहानी

टाटा स्टील : तो इस कारण कंपनी ने रूस के साथ बंद किया अपना कारोबार, जानिए पूरी कहानी

रूस और युक्रेन के बीच युद्ध के मद्देनजर टाटा स्टील की घोषणा की

भारत की जानी-मानी स्टील कंपनी टाटा स्टील ने एक बड़ा फैसला सुनाया हैं। बीते दो महीने से चल रहे रूस और युक्रेन के बीच युद्ध के मद्देनजर टाटा स्टील ने रूस के साथ अपने कारोबार को बंद करने की घोषणा की है। इस बारे में कंपनी के प्रवक्ता ने बयान में कहा, ''टाटा स्टील का रूस में न तो कोई परिचालन नहीं है, न ही वहां उसके कर्मचारी हैं। अब हमने रूस के साथ कारोबार बंद करने का फैसला सोच-विचार कर किया है।
बता दें कि टाटा स्टील अपनी फैक्ट्री चलाने और स्टील बनाने के लिए रूस से कोयला आयात करती है। हालांकि टाटा स्टील की ओर से आये अधिकारिक बयान में बताया गया है कि कारोबारी निरंतरता के लिए कंपनी की रूस पर निर्भरता समाप्त हो गई है बल्कि इसके लिए भारत, ब्रिटेन और नीदरलैंड के सभी इस्पात विनिर्माण संयंत्रों ने कच्चे माल की वैकल्पिक आपूर्ति का प्रबंध किया है। कंपनी रूस से अपने विभिन्न परिचालनों के लिए रूस से सीमित मात्रा में कोयला खरीदा है। इस फैसले के साथ अब टाटा स्टील भी देश की उन चुनिंदा कंपनियों में से शामिल हो गई है जिन्होंने रूस से अपना कारोबार खत्म कर दिया है। 
आपको बता दें कि इससे पहले देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस ने भी युद्ध के मद्देनजर रूस से कारोबार समेटने का ऐलान किया था। अमेरिका सहित तमाम यूरोपिय देश भारत और भारतीय कंपनयों से रूस के खिलाफ कदम उठाने के लिए कह रहे हैं। कई बड़ी कंपनियां अपना कारोबार रूस से समेट भी रही हैं। भारत के अलावा कंपनी के स्टील कारखाने ब्रिटेन और नीदरलैंड में है। कंपनी का कहना है कि इन कारखानों में आपूर्ति सही रखने के लिए वैकल्पिक बाजारों से कच्चे माल का प्रबंध किया जा रहा है।
गौरतलब है कि इस पूरे मामले में भारत का रूख अभी भी अलग है। भारत संयुक्त राष्ट्र में युद्द की हर जगह आलोचना कर चुका है लेकिन रूस के खिलाफ वोटिंग से दूर रहा है।
Tags: