पुलिस-मित्र ट्रेनिंग लेना कारगर रहा; डुमस बीच पर भेल की थड़ी चलाने वाली महिला ने बच्ची को झाड़ी में ले जा रहे युवक की गंदी मंशा परख ली और फिर....

पुलिस-मित्र ट्रेनिंग लेना कारगर रहा; डुमस बीच पर भेल की थड़ी चलाने वाली महिला ने बच्ची को झाड़ी में ले जा रहे युवक की गंदी मंशा परख ली और फिर....

मकाई बेचने वाली महिला ने नहीं सोचा होता तो शायद एक और नाबालिक दुष्कर्म का शिकार हो जाती

एक मक्का विक्रेता के कार्यकुशलता और निर्णय लेने की क्षमता की बदौलत डुमस चौपाटी गोल्डन बीच पर 11 साल की बच्ची दुष्कर्म का शिकार होने से बच गई। एक अपराधी वेसु के एक नेपाली दंपति की 11 वर्षीय बेटी को रात के खाने के लिए एक होटल में ले जाने का लालच दिया और उसे बाइक पर डुमस ले गया। दरअसल डुमस बीच पर मकाई बेचने वाली एक महिला को आशंका थी कि अपने बाइक पर एक लड़की को लेकर आया एक युवक उस लड़की को झाड़ी में ले जाकर उसके साथ रेप करने जा रहा है। उधर, लड़की की उम्र देखकर महिला को शक हुआ और उसने एक होमगार्ड को इसकी सूचना दी. होमगार्ड डुमस ने पीआई अंकित सोमैया को सूचित किया।  इसके बाद पास की एक चौकी पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस वालों को सुचना दी गई।

पुलिस ने शुरू की कार्यवाही, पूछताछ में सामने आई गड़बड़


जानकारी मिलने के बाद पुलिस तुरंत समुद्र तट पर पहुंची और नरधाम को पूछताछ के लिए थाने ले गए। पूछताछ के दौरान लड़की और आरोपी दोनों के बयान विरोधाभासी थे।  इसलिए पुलिस ने वरिष्ठ अधिकारी को भी सूचना दी। तब लड़की के परिजनों को बुलाया गया, जिसमें पता चला कि आरोपी ने लड़की को खाने का लालच देकर वेसु से बाइक पर बिठा लिया था। पुलिस ने शी-टीम के साथ लड़की को वेसु थाने भेज दिया जहां लड़की के परिवार ने शिकायत दर्ज कराई है।  इसके आधार पर पुलिस ने दीपक सत्यनारायण चावला (35) (निवासी, दीपेश्वरी अपार्टमेंट, उधना, मूल - बीकानेर, राजस्थान) के खिलाफ पोक्सो के तहत मामला दर्ज कर आगे की जांच शुरू कर दी है. इस वारदात में प्रयुक्त बाइक को भी जब्त कर लिया गया है। आरोपी अविवाहित है और साड़ी का काम करता है।

युवक के व्यवहार से हुई शंका और फिर… 


इस बारे में बच्ची को बचाने वाली मकाई बेचनी वाली महिला रमिला बेन का कहना था “सोमवार की सुबह करीब साढ़े दस बजे मेरी लॉरी में एक युवक एक लड़की के साथ आया। इस समय मैं लॉरी की सफाई कर रही थी। युवक के चेहरे पर रूमाल बंधा हुआ था। युवक ने मुझसे पूछा कि क्या यहां पुलिसकर्मी घूम रहे हैं? मैने हां कह दिया। मैं इस तरह के सवाल से आशंकित थी और जब मैंने युवक से लड़की की उम्र पूछी तो उसने कहा 20 साल। मेरा शक और मजबूत हो गया। मैंने उससे कहा, झूठ मत बोलो। लड़की बच्ची है इसे यहाँ क्यों लाया? तो उसने कहा, मौसी टहलने आई हैं। हालांकि, वह लड़की को झाड़ी में आने के लिए मजबूर कर रहा था। और लड़की ने मना कर दिया। उसने मुझे मैगी बनाने को कहा। मैंने मना कर दिया और टहलने आए दो युवकों से होमगार्ड को बुलाने को कहा। मैंने घटना के बारे में होमगार्ड किरणभाई को बताया। होमगार्ड ने युवक से युवती के बारे में पूछा तो उसने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। इसलिए होमगार्ड ने डुमस पुलिस को सूचना दी।
Tags: Surat