हैरतअंगेज : इस भेड़ को मिली जेल की सजा, एक महिला की हत्या का है आरोप

साउथ सूडान में एक भेड़ ने अपने सिर से लगातार वार करके महिला को मार दिया, मिली 3 साल के लिए जेल 'खून के बदले खून' के नियम के तहत भेड़ के मालिक डूओनय मनयांग की ओर से मिलेगी 5 गायें

आपने आज तक किसी जुर्म के लिए इंसानों को सजा मिलते हुए देखा या सुना होगा पर हाल ही में अफ्रीकी देश साउथ सूडान में एक जानवर को हत्याआ के जुर्म सजा दी गई। साउथ सूडान में एक भेड़ को एक महिला की हत्या करने के जुर्म में 3 साल के लिए जेल भेजने का अनोखा मामला सामने आया है। आरोपी भेड़ ने अपनी सींग से 45 साल की एक बुजुर्ग महिला अधिइयू चापिंग की हत्याक की थी। इस भेड़ ने महिला की पसलियों पर हमला किया और बुजुर्ग महिला की तत्का़ल मौत हो गई। 
जानकारी के अनुसार इस भेड़ ने महिला के सीने पर कई वार किए जिससे उनकी मौत हो गई। इस भेड़ को अब सजा के रूप में सेना के एक शिविर में तीन साल तक सजा काटनी होगी। दोषी भेड़ को साउथ सूडान के बड़े बुजुर्गों ने यह सजा सुनाई है। उधर, मृतक महिला के परिवार को 'खून के बदले खून' के नियम के तहत भेड़ के मालिक डूओनय मनयांग की ओर से 5 गायें भी मुआवजे के रूप में दी जाएंगी।
इस बारे में पुलिस ने बताया, 'पुलिस के रूप में हमारी भूमिका सुरक्षा देना और झगड़े को बंद करवाना होता है। इस भेड़ को पकड़ लिया गया है और उसे अभी एक पुलिस स्टेनशन में हिरासत में रखा गया है।” वहीं अधिकारियों का कहना है कि स्थाभनीय बुजुर्गो के साथ हुई बातचीत में दोनों परिवार इस बात पर सहमत हो गए हैं कि भेड़ के मालिक को उन्हें  गाय देनी होगी। 
आपको बता दें कि अफ्रीका में गाय को एक संपत्ति की तरह से देखा जाता है और कई आदिवासी कबीले इसके लिए अपनी जान तक लड़ा देते हैं। इस काउंटी के प्रशासक पॉल अधोंग ने कहा कि इस भेड़ के मालिक और पीड़ित दोनों ही आपस में जुड़े हुए हैं और पड़ोसी हैं। यह भी सहमति बनी है कि जब यह भेड़ जेल से छूट जाएगी तब उसे मृतक महिला के परिवार को गिफ्ट के रूप में दे दिया जाएगा। दोनों परिवारों ने पुलिस के सामने एक समझौते पर हस्ता क्षर किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें