सूरत : गणेश उत्सव मनाने के साथ पर्यावरण संरक्षण का उमदा संदेश

सूरत :  गणेश उत्सव मनाने के साथ पर्यावरण संरक्षण का उमदा संदेश

सूरत में प्रस्थान NGO" रियायती दरों पर मिट्टी से बनी इको फ्रेंडली मूर्तियों का वितरण करेगा, स्थापना विसर्जन के बाद मूर्ति में रखे बीज जीवित पौधे का रूप ले लेंगे

"ग्रीन गणेशा प्रोजेक्ट" के तहत चार वर्षों से मिट्टी की प्रतिमा की स्थापना
 उत्सवप्रेमी सूरत के लोग पूरी धार्मिक आस्था के साथ गणेश उत्सव मनाने के लिए बेताब हैं। शहर में त्योहार को धूमधाम से मनाने की तैयारीयां भी तेज हो गई है। उत्सव को धार्मिक भावना से मनाने व पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए शहर में ''प्रस्थान NGO'' द्वारा गणेश उत्सव के दौरान रियायती दरों पर मिट्टी से निर्मित इको फ्रेंडली मूर्तियों का वितरण किया जायेगा। 
"प्रस्थान NGO" द्वारा शुरू किए गए "ग्रीन गणेशा प्रोजेक्ट" के बारे में नैतिक परमार ने कहा कि P.O.P. से निर्मित प्रतिमा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से "प्रस्थान NGO" के माध्यम से सूरत में "सूरत ग्रीन गणेशा- 2021" परियोजना चलाई जा रही है। पिछले चार साल से यह संस्था पूरे गुजरात में पूरी तरह मिट्टी से बनी पर्यावरण के अनुकूल मूर्तियों का वितरण कर रही है। मिट्टी की मूर्ति की ख़ासियत यह है कि आंगन में मूर्ति के विसर्जन के बाद, मूर्ति में रखे विभिन्न प्रकार के बीज एक जीवित पौधे का रूप धारण कर लेते हैं जिससे गणेशजी की कृपा हमारे साथ हमेशा बनी रहे। 
नैतिकभाई के साथ सुधीर पटेल, भावना परमार, साइराज परमार सहित संगठन के प्रतिनिधि पूरे गुजरात में ग्रीन संदेश फैलाने के लिए शहर के सभी अग्रणी और अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने सूरत के माननीय कलेक्टर श्री आयुष ओक से भी मुलाकात की। "प्रस्थान NGO" सूरत में वर्ष 2018 से कार्यरत है। संस्था सूरत महानगर पालिका के सहयोग से मूर्तियों, मिट्टी, खाद, बीज सहित विभिन्न प्रकार के पौधों का वितरण भी करती है, जिससे गणेश उत्सव में धार्मिक भावना के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए जागृति बनी रहे। 
संगठन द्वारा सूरत के अलावा नवसारी, भरूच, वलसाड और अहमदाबाद में विभिन्न प्रकार की मूर्तियों का वितरण किया जा रहा है। आइये... गुजरात राज्य को प्रदूषण मुक्त और हरा-भरा बनाने की दिशा में सहयोग के साथ आगे बढ़ते हैं। अधिक जानकारी के लिए नैतिक परमार से मोबाइल नंबर - 7284859822 और इंस्टाग्राम पेज - @suratgreenganesha पर संपर्क करें।