सूरत: वर्ष 2026 के उस दिन का इंतजार रहेगा जिस दिन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बुलेट ट्रेन की ट्रायल दौड़ होगी!

सूरत: वर्ष 2026 के उस दिन का इंतजार रहेगा जिस दिन 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बुलेट ट्रेन की ट्रायल दौड़ होगी!

2017 में शुरू कॉरिडोर परियोजना के लिए स्टेशनों का निर्माण कार्य ने रफ़्तार पकड़ी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट यानी बुलेट ट्रेन का काम बहुत तेजी से चल रहा है। देश में बुलेट ट्रेन का सपना जल्द पूरा होने जा रहा है और इसके लिए स्टेशनों का निर्माण कार्य ने रफ़्तार पकड़ी है। इसके लिए गुजरात के सेक्शन पर नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से काफी तेजी से काम चल रहा है। एक अनुमान के अनुसार 2026 में गुजरात सेक्शन में बुलेट ट्रेन का ट्रायल भी शुरू हो जाएगा।
जानकारी के अनुसार 2017 में शुरू कॉरिडोर परियोजना के बारे में नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सीएमडी सतीश अग्निहोत्री ने ने जानकारी दी कि साल 2026 में गुजरात सेक्शन पर बुलेट ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाने की उम्मीद है। यह बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी।  अधिकारी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार सूरत शहर में सबसे पहले बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनकर तैयार होगा। इस फास्ट ट्रैक के लिए वापी, बिलिमोरा, सूरत और भरूच ऐसे चार स्टेशन बनाए जा रहे हैं और इसके अगले 3 साल के अंदर बन जाने की संभावना है।
मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर की बात करें तो इसकी कुल लंबाई 508.17 किलोमीटर है। इस कॉरिडोर पर 320 किमी/घंटे की रफ्तार से बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। ऐसे में कुछ स्टॉप के साथ मुंबई से अहमदाबाद महज 2.07 घंटे लगभग 124.2 मिनट और यदि ट्रेन सभी स्टेशन पर रूकेगी तो 2.58 घंटे लगभग 154.8 मिनट में पहुंचेगी।
आपको बता दें कि महाराष्ट्र और गुजरात में हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर कुल 12 स्टेशन है, जिसमें गुजरात में 8 और महाराष्ट्र 4 स्टेशन होंगे। गुजरात में स्थित स्टेशन में वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद या नडियाद, अहमदाबाद और साबरमती जबकि महाराष्ट्र में स्थित स्टेशन मुंबई (बीकेसी), ठाणे, विरार तथा बोईसर है। इसके साथ ही इस कॉरिडोर पर तीन डिपो भी होंगे जिसमें कि गुजरात में  सूरत और साबरमती और मुंबई में ठाणे होगा।