सूरत : सूबह से ही मतदान केन्द्रो पर वोटरों की कतार, दोपहर तक 35 प्रतिशत हुआ मतदान

सूरत : सूबह से ही मतदान केन्द्रो पर वोटरों की कतार, दोपहर तक 35 प्रतिशत हुआ मतदान

शहर में शांतीपूर्ण माहोल में शुरू हुआ मतदान, नाचते-गाते वोट डालने पहुंचे मतदाता

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है। सूरत के अलग-अलग इलाकों में वोटिंग को लेकर उत्साह दिखाई दिया है। अदजान इलाके में सुबह मतदान प्रक्रिया शुरू होते ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। सूरत जिला मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलेक्टर आयुष ओक ने धर्मपत्नी के साथ मतदान किया। गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने सूरत में परिवार के साथ मतदान किया। गृहमंत्री एवं मजुरा विधानसभा सीट से प्रत्याशी हर्ष संघवी ने परिवार के साथ मतदान किया। 
महापौर हेमालीबेन बोघावाला ने सायकल चलाकर मतदान केन्द्र पहुंचकर शहरवासियों को मतदान करने की अपिल करते हुए मतदान किया। सूबह से ही सभी मतदान केन्द्रो पर शांतीपूर्ण माहौल में मतदान शुरू हुआ है। और सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के जश्न में आगे आने की अपील की।

साइकिल से पहुंचे मेयर


सूरत की मेयर हेमाली बोघावाला आज साइकिल से वोट डालने पहुंचीं। अकेले वोट देने निकले हेमाली बोघावाला ने कहा कि पर्यावरण में प्रदूषण को कम करना हमारा कर्तव्य है. मतदान कर भी लोकतंत्र को मजबूत करना सबका कर्तव्य है। इसलिए मैंने साइकिल चलाकर एक अनोखा संदेश देने की कोशिश की है। मैंने साइकिल चलाकर यह संदेश दिया है कि हर पुरुष और महिला को मतदान करना चाहिए। 
 

गृह मंत्री ने परिवार के साथ किया मतदान 
गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने डाला अपने परिवार का वोट हर्ष संघवी ने पोलिंग बूथ पर बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया. हर्ष सांघवी ने मतदान करने वाले बुजुर्गों से बातचीत की। हर्ष सांघवी ने बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया। हर्ष सांघवी अपने परिवार के सदस्यों को व्हीलचेयर पर वोट डालने के लिए लेकर आए थे। 
 

महंगाई के विरोध में मतदान
सूरत नॉर्थ सीट पर एक वोटर ने अनोखे अंदाज में महंगाई का विरोध किया। कंधे पर गैस की बोतल रखकर मतदान करने पहुंचा एक मतदाता। बढ़ी हुई गैस की कीमतों का सांकेतिक विरोध करके मतदाता मतदान करने ऐसे आए जैसे वे महंगाई का विरोध कर रहे हों।

दो विधायकों ने एक साथ वोट किया


यह गुजरात का इकलौता बूथ है जहां विधानसभा के दो प्रत्याशी एक ही मतदान केंद्र पर मतदान कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी की उत्तर विधानसभा प्रत्याशी कांति बलर और भारतीय जनता पार्टी के वराछा प्रत्याशी कुमार कनानी ने नगर प्राथमिक शिक्षा समिति स्कूल नंबर 93 में सूरत उत्तर विधानसभा क्षेत्र के पटेल नगर में वोट डाला।

किन्नारो ने मतदान किया


बारडोली में मतदान प्रक्रिया सुबह से ही शुरू हो गई है। तब पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में उत्साह दिखा। मरही गांव की एक लड़की का आज जन्मदिन भी है और उसने पहली बार मतदान किया है। वहीं बारडोली कस्बे में रहने वाले किन्नर समाज के करीब 25 मतदाताओं ने भी उत्साह से मतदान किया। 

पहली बार मतदान किया


सरथाना जकातनाका इलाके की रहने वाली रोशनी अकबरी ने कहा, मैंने पहली बार वोट डालने के अपने अधिकार का प्रयोग किया है। क्योंकि, अब से मुझे वोट देकर अपना नेता चुनने का अधिकार मिल गया। मैं बहुत खुश हूं। मैं सभी से आग्रह करती हूं कि हमारे पास जो अधिकार है उसका प्रयोग करें और एक मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान करें।  
मासूम नवजात के साथ किया मतदान

एक महिने की बच्ची के साथ मतदान किया


मूल रूप से उत्तर प्रदेश की रहने वाली और वर्षों से सूरत के देलाडवा में रहने वाली 26 वर्षीय तनु संतोष मिश्रा ने कहा कि यदि आप मन से मजबूत और शारीरिक रूप से सक्षम हैं, तो कोई बाधा नहीं है। मतदान करना सबका नैतिक कर्तव्य है। सुबह-सुबह जब मैं अपनी एक माह की बेटी वर्षा मिश्रा व परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंचा तो वहां मौजूद लोगों ने मेरा स्वागत किया।

अल्पेश ने कुमार का आशीर्वाद लिया


राज्य की सभी निगाहें वराछा विधानसभा सीट पर टिकी हैं। फिर आज वराछा सीट से आप और बीजेपी प्रत्याशी मतदान केंद्र पर उमड़ पड़े. सभाओं में एक-दूसरे को बदनाम करने वाले दो प्रत्याशी आपस में मिल गए तो भरत मिलाप जैसे नजारे बन गए। अल्पेश कथीरिया ने कुमार कनानी का आशीर्वाद लिया. बाद में दोनों ने एक दूसरे को गले लगा लिया।

101 साल की दादी ने वोट डाला


101 साल की दादी ने किया मतदान। बेटे के साथ तीन पीढिय़ों ने मिलकर किया मतदान।  अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान करने के बाद,101 वर्षीय काशीबेन गोविंदभाई गोयानी ने कहा कि मैं घर से मतदान कर सकती थी। लेकिन लोकतंत्र के मूल्य को समझते हुए अगर मैंने मतदान केंद्र में जाकर मतदान किया है तो सभी को अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग भी करना चाहिए।

सभी से लोकतंत्र के पर्व में आगे आने की अपील की


गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। लोग मतदान को लेकर भी काफी उत्साह दिखा रहे हैं। उस समय सूरत पश्चिम विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी व मंत्री पूर्णेश मोदी ने वोटिंग कराई है। सुबह घर से ही भगवान का पूजन कर मतदान के लिए निकले। पूर्णेश मोदी सुबह 7.30 बजे भगवान का पूजन कर परिवार, कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं के साथ पोलिंग बूथ पहुंचे। उन्होंने मतदान के बाद सभी से लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील भी की।

ईवीएम में सील हुआ मत 8 दिसंबर को पता चलेगा


दक्षिण गुजरात बीजेपी का गढ़ माना जाता है। तब बीजेपी ने इस गढ़ को बरकरार रखने और आदिवासी वोटरों को रिझाने के लिए काफी कोशिशें की थीं। उस समय कांग्रेस भी अपनी सीट बरकरार रखने के लिए जोर दे चुकी है। दूसरी ओर नई पार्टी के रूप में उभर रही आम आदमी पार्टी ने भी सूरत की वराछा-कतारगाम सहित सभी सीटों पर अपना पूरा जोर लगा दिया है। फिर मतदाता भी अपने प्रत्याशी को वोट देने पोलिंग बूथ पहुंच रहे हैं। अब 8 दिसंबर को मतगणना में देखना यह है कि मतदाता ईवीएम पर कौन सा बटन दबाते हैं कौन सा प्रत्याशी या पक्ष विजेता होता है।
Tags: