सूरत : पॉलिश्ड हीरों के व्यापार को बढ़ाने के लिए डायमंड बूर्स कमेटी का अनूठा प्रयास

सूरत : पॉलिश्ड हीरों के व्यापार को बढ़ाने के लिए डायमंड बूर्स कमेटी का अनूठा प्रयास

मुंबई के बजाय सूरत बूर्स से तैयार हीरे बेचने वालों के लिए 6 महीने के लिए रखरखाव की छूट

सूरत डायमंड बूर्स कमेटी ने मुंबई से कट एंड पॉलिश्ड डायमंड की पूरी बिक्री बंद करने और सूरत से बेचने वाले सदस्यों से 6 महीने तक मेंटेनेंस नहीं लेने का फैसला किया है। इसके अलावा, 31 दिसंबर 2022 तक ऐसा करने वाले सदस्यों को सम्मानित करने के लिए डायमंड बूर्स रिसेप्शन पर एक लाइफटाइम सूची रखी जाएगी।
सूरत डायमंड बूर्स कमेटी द्वारा यह सुनिश्चित करने के प्रयास शुरू किए गए हैं कि हीरा व्यापार मुंबई के बजाय सूरत में हो। जिसके लिए सूरत डायमंड बूर्स ने एक सर्कुलर जारी कर सदस्यों को सूचित किया है कि पहले चरण में यानी 31 दिसंबर 2022 तक मुंबई से पॉलिश किए गए हीरों की बिक्री पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी और सूरत डायमंड बोर्स से पॉलिश किए गए हीरे बेचने वाले सदस्यों के नाम जारी किए जाएंगे। सूरत डायमंड बूर्स में हीरा व्यापार गतिविधि हो स्टार्टर प्रमुख सदस्यों की सूची में लिखा जाएगा। साथ ही सूरत डायमंड बूर्स के मुख्य स्वागत क्षेत्र में आजीवन सूची बोर्ड लगाया जाएगा। ऐसे सदस्यों से शुरुआती 6 महीनों के लिए कोई रखरखाव शुल्क नहीं लिया जाएगा।
रखरखाव शुल्क में शत-प्रतिशत राहत के लिए पहले चरण में पॉलिश किए गए हीरों को सूरत डायमंड एक्सचेंज से ही बेचना होगा। सूची में शामिल करने की तिथि 31 दिसंबर 2022 है। फिर जो लोग सूरत से पूरा प्रशासन करेंगे उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यदि कोई सदस्य पॉलिश किए गए हीरे का नमूना बिक्री के लिए मुंबई भेजता है, तो ऐसे सदस्य को रखरखाव शुल्क में राहत नहीं दी जाएगी। साथ ही उस सदस्य का नाम सूची में शामिल नहीं होगा।
सूरत डायमंड बूर्स के चेयरमैन वल्लभ लखानी ने कहा, 'हम सूरत डायमंड एक्सचेंज में तेजी लाने के लिए यह योजना लेकर आए हैं। हम मुंबई से अपनी कंपनी किरण जेम्स को पूरी तरह बंद कर देंगे और सूरत से चलाएंगे।'
Tags: