सूरत : केंद्रीय रेल मंत्री दर्शनाबेन जरदोश ने नवनिर्मित अटल टिंकरिंग लैब का लोकार्पण किया

सूरत :  केंद्रीय रेल मंत्री दर्शनाबेन जरदोश ने नवनिर्मित अटल टिंकरिंग लैब का लोकार्पण किया

डिजिटल तकनीक से पढ़ाई में होशियार बनने के लिए बेहद उपयोगी है अटल टिंकरिंग लैब, स्कूल में ही कर सकते हैं रिसर्च : मुकेशभाई पटेल

अटल इनोवेशन मिशन के तहत नीति आयोग और एल. & टी कंपनी के सहयोग से अटल लैब बनाया गया है
केंद्रीय रेल, कपड़ा राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश और कृषि, ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल राज्य मंत्री मुकेशभाई पटेल ने ओलपाड तालुका के टकारमा गांव में श्री जे.आर. पटेल टकारमा विभाग माध्यमिक स्कूल में नीति आयोग और एल. & टी कंपनी के सहयोग से अटल इनोवेशन मिशन के तहत 20 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया।
मंत्री मुकेश भाई पटेल ने कहा कि नई पीढ़ी देश का भविष्य है। देश के भविष्य के विकास की जिम्मेदारी आने वाली पीढ़ी की है। केंद्र सरकार के नीति आयोग द्वारा चलाए जा रहे अटल इनोवेशन मिशन के तहत विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गहरी रुचि रखने वाले कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए डिजिटल तकनीक के माध्यम से पढ़ाई में स्मार्ट बनने के लिए अटल टिंकरिंग लैब बहुत उपयोगी है। लाभ उठाकर ज्ञान में वृद्धि करें।
 मंत्री ने आगे कहा कि सूरत जिले के किसानों की सिंचाई सुविधा के लिए जल्द ही नहर में पानी छोड़ना शुरू किया जाएगा। साथ ही जिले में बिजली के तार चोरी करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। ओलपाड तालुका के करंज गांव में भारी बारिश में एक घर गिर जाने से अहिर दंपति के निधन पर उनके परिवार को कुल 8 लाख रुपये की तत्काल सहायता सहित तालुका में आपात स्थिति के मामले में राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अन्य सहायता के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि लोक कल्याण कार्यों की गति अब नहीं रुकेगी।
 केंद्रीय मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश ने कहा कि निकट भविष्य में भारत के सभी बच्चे और छात्र शिक्षा के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अपने निष्क्रिय कौशल को उजागर करें और देश के विकास के लिए उपयोगी शोध करके देश को प्रौद्योगिकी हब बनने में मदद करें। ऐसी प्रयोगशालाओं के माध्यम से देश और टी. ने कंपनी को बधाई दी।
मंत्री ने 'ओलपाड तालुका आज़ादीन स्मारक केलवानी मंडल' द्वारा संचालित जेआर पटेल स्कूल और एलएंडटी स्कूल का भी उद्घाटन किया। कंपनी की शिक्षा के साथ-साथ नवाचार में रुचि लेने के प्रयासों के लिए छात्रों को बधाई।
 इस अवसर पर आज़ाद ‌दिन स्मारक केलवणी मंडल के अध्यक्ष  धनसुखभाई पटेल, जिलाध्यक्ष  संदीप देसाई, एल. & टी कंपनी (सूरत) के वाइस चेयरमैन अतीक देसाई, सायन शुगर चेयरमैन राकेशभाई, जेआर पटेल स्कूल ट्रस्ट बोर्ड के अध्यक्ष मनहरभाई पटेल, अग्रणी  बृजेशभाई पटेल सहित स्कूल के शिक्षक, छात्र और ग्रामीण मौजूद थे। 
Tags: