सूरत : एक हफ्ते में दो अपार्टमेंट सील, 'कोरोना जेल' में बंद 400 से अधिक लोग

सूरत : एक हफ्ते में दो अपार्टमेंट सील, 'कोरोना जेल' में बंद 400 से अधिक लोग

जांच में पाया गया कि कोरोना पीड़ित गणेशोत्सव और पर्युषण पर्व में गए थे

शहर में पिछले एक हफ्ते से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। फिलहाल एक ही अपार्टमेन्ट में कोरोना के मामले सामने आये है। पिछले एक हफ्ते में अठवा और पाल इलाके के दो अपार्टमेंट कोरोना की चपेट में आये हैं। अठवा के मेघमयूर अपार्टमेंट में नौ और पाल के सुमेरु सिल्वर अपार्टमेंट में नौ मामले दर्ज किए गए हैं। इसके चलते नगर पालिका ने दोनों अपार्टमेंट को सील कर दिया है। अपार्टमेंट सील होने के कारण 408 लोगों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है।
पिछले एक सप्ताह में कोरोना के कुल नौ मामले सामने आने के बाद अठवालाइन्स जोन में इंडोर स्टेडियम के पास मेघमयूर अपार्टमेंट को सील कर दिया गया है। अपार्टमेंट में एक बुजुर्ग दंपत्ति एक धार्मिक सेवा में भाग लेने के दौरान संक्रमित हो गए। जिनका चेप वॉचमैन को लगने से अन्य छह सदस्यों ने वॉचमेन के चेप से पॉजीटिव हो गये।  नगर पालिका ने अठवा-रांदेर में कुल 26 कंटेट जोन घोषित किए हैं। नतीजतन, मेघमयूर अपार्टमेंट के 168 निवासी 14 दिनों तक घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे।
रांदेर जोन के पाल रोड स्थित सुमेरु सिल्वर लीफ अपार्टमेंट में पिछले सप्ताह 10 से 14 साल के तीन बच्चों समेत नौ मामले पॉजिटिव आए हैं। जिसके बाद अपार्टमेंट को सील कर दिया गया है। मामला आगे बढ़ने पर अपार्टमेंट के बाकी 47 निवासियों को सिर्फ 4 दिन पहले टीका लगाया गया है। जबकि परीक्षण किए गए अन्य बच्चों की तुलना में 77 बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। पॉजिटिव बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं लेकिन सोसायटी के गणेशोत्सव में डिनर करने गए थे।
पिछले शनिवार को सुमेरु सिल्वर लीफ अपार्टमेंट में पहला मामला दर्ज होने के बाद और दूसरा मामला भी सकारात्मक आया, फिर एक और बच्चे का आरटीपीसीआर कराये जाने पर रिपोर्ट पॉजीटिव आया।  अपार्टमेंट के ए और बी दोनों विंग को क्लस्टर घोषित किया गया है और इस अपार्टमेंट में 9 मामलों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ सील कर दिया गया है। दोनों विंग के कुल 240 लोगों को क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है। रांदेर के स्वास्थ्य विभाग की निगरानी टीम द्वारा की गई जांच में बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं और स्कूल नहीं जाते हैं। लेकिन स्थानीय लोगों का गणेशोत्सव डिनर पर जाने का एक इतिहास है। 
गेट के पास पुलिस भी तैनात कर दिया गया है
नगर पालिका की स्वास्थ्य व्यवस्था ने संज्ञान लिया है कि पूर्व में पाल-पालनपुर में तीन और गणेशोत्सव व पर्युषण पर्व में अठवा के चार प्रकरणों का इतिहास पाया गया है। उप स्वास्थ्य अधिकारी केआई खत्री ने बताया कि धार्मिक त्योहारों पर अधिक भीड़ होने से संक्रमण के फैलने की संभावना है। 
 मेघमयूर नामक एक ही अपार्टमेंट में सेक्शन ए में 7 और सेक्शन बी में 2 मामले सामने आए हैं, जबकि 71 फ्लैटों के 168 निवासियों को अनिवार्य रूप से क्वारंटाइन किया गया है।  क्लस्टर घोषित किये जाने पर निवासियों के आने-जाने पर प्रतिबंध कर दिया गया है। अपार्टमेंट का गेट बंद कर दिया गया है और बांस को बांध दिया गया है, जबकि सुरक्षा गार्डों को तैनात कर कर  पुलिस को भी सूचित कर दिया गया है। उप स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कन्टेनमेन्ट जोन के  निवासियों  उनके दैनिक जीवन की जरूरतों के लिए व्यवस्था की गई है, जिसमें चौकीदार और गार्ड का सहयोग शामिल है।
सुमेरु सिल्वर लीफ अपार्टमेंट में मिले कोरोना के 9 मामलों की गाइडलाइन के अनुसार नगर पालिका ने क्लस्टर घोषित कर रहवासियों को क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया है और अपार्टमेंट को सील कर दिया गया है।  दैनिक धन्वंतरि रथ का भी परीक्षण होने पर कैदी जैसी स्थिति में रखे गए रहवासियों ने  नगर निगम के कर्मचारियों से बात कर बैरिकेड खोलने को कहा, लेकिन उप स्वास्थ्य अधिकारी ने जाकर कोरोना की स्थिति और गाइडलाइन के पालन करने का बात समझाई। 
Tags: