सूरत : शालीनता से सावधानी पूर्वक व्यापार करें कपड़ा कारोबारी

सूरत :  शालीनता से सावधानी पूर्वक व्यापार करें कपड़ा कारोबारी

किसी भी व्यापारिक लेन-देन का समाधान सहमति एवं कानून से होना चाहिए

सूरत मर्कन्टाइल ऐसोसिएशन की रविवार दिनांक 18/07/2021 की समस्या समाधान मीटिंग में कपड़ा व्यापारियों की पेमन्ट सम्बंधित शिकायतों का  अम्बार लग रहा है। एसएमए प्रमुख नरेन्द्र साबू ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है। इस लिए हम सभी व्यापारी भाइयों को शालीनता एवं सावधानी पूर्वक कारोबार करना चाहिए। सभी व्यापारी बंधु अपना बकाया वसूलने पर फोकस करे। इसके अलावा मात्र ए ग्रेड वाले व्यापारियों के साथ ही व्यापार करे। साथ ही उस एजेंट के साथ कारोबार करे जो पेमेन्ट की पूरी जवाबदारी लेता हो। उन्होंने कहा कि केवल उधार में माल बेच देना ही व्यापार नहीं है। अब समय के साथ सभी व्यापारी बंधु को बदलना होगा।  उन्होंने कहा कि मर्यादित माल बनाएं और ऐसी आइटम बनाएं जो 12 महीना बाजार में बिकती हो ना कि सिजनल आइटम बनाएं। कभी लॉक डाउन जैसी तकलीफ आए तो भी  वह आइटम आगे भी बिक सके। यदि प्रोडक्शन मर्यादित होगा और ज्यादा लंबी उधार नहीं देंगे तो आपके व्यापार का संतुलन नहीं बिगड़ेगा और आप हर परिस्थिति झेल पाएंगे। 
उन्होंने सभी व्यापारी भाइयों से कहा कि सूरत मार्केट में  3 दिन पहले एक अव्यावहारिक घटना घटी, जिसमें एक बाहर गांव से आए व्यापारी के साथ गलत व्यवहार हुआ। उसका सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन कड़े शब्दों में निंदा करता है। हम सभी वैश्य जाति के लोग व्यापार से जुड़े हुए हैं, अपने को व्यापार शालीनता से करना चाहिए।  किसी भी तरह का आप का व्यापार में लेन-देन हो तो कानून को अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए। संगठन और व्यापारिक संगठनों की मदद ले सकते हैं। साथ ही मामले को निपटाने का प्रयास आपसी सहमति से होना चाहिए। 
आज की मीटिंग में राजकुमार चिरानिया,आत्माराम बजारी, जितेंद्र सुराणा, मनोज अग्रवाल, हेमंत गोयल,  केवल भाई असीजा, मुकेश अग्रवाल, अरविंद जैन, राजीव भाई, बसंत महेश्वरी के अलावा  सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन की कोर कमेटी व वर्किंग कमेटी के मेंबर उपस्थित‌ि में शिकायतों को सुना गया।  आज की साप्ताहिक मीटिंग में 185 मामले आए उनमें से 20 मामलों का तुरंत निपटारा हो गया। जबकि शेष मामलों को पंच पैनल और लीगल टीम के हवाले कर दिया गया।  बारिश के मौसम के बावजूद भी सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन की साप्ताहिक मीटिंग में तकरीबन 125 व्यापारियों की उपस्थिति रही, जो  संगठन के प्रति उनका विश्वास दर्शाता है। 
नये व्यापारियों को माल देने से बचे व्यापारी
एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग के दौरान सूत्रों से मालूम चला है मार्केट एरिया में तीन-चार चीटर गैंग सक्रिय हैं।  जिसमें रिंग रोड के कुछ व्यापारी और 10-15 आदमियों का समूह है जो बाहर की मंडियों अथवा स्थानीय स्तर पर  रेफरेंस देकर माल दिलवा रहे हैं। कोई भी व्यापारी नए व्यापारी को रेफरेंस पर उधार न दे यानी नए व्यापारियों से माल देने से बचें अथवा बहुत बड़ा नुकसान सहन करना पड़ेगा। 
Tags: