सूरत : आंख पर पट्टी बांधकर कपड़ा व्यापार करने का समय नहीं, सतर्क रहे

सूरत : आंख पर पट्टी बांधकर कपड़ा व्यापार करने का समय नहीं, सतर्क रहे

वर्तमान में कपड़ा व्यवसाय में बहुत कुछ बदलाव आया है

सूरत के मिलेनियम-4 (एम-4) टेक्सटाइल मार्केट में दुकान नंबर 2070-75 में हिमप्रिया सिल्क फैब एलएलपी के नाम से कपड़े का कारोबार कर रहे कुलदीप केजरीवाल बताते है कि हाल में कपड़ा मार्केट का माहौल बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे चल रहा है। वर्तमान में कपड़ा व्यवसाय में बहुत कुछ बदलाव आया है। उसके अनुसार व्यापारियों को भी अपने आप में चेंजेस करना पड़ रहा है। जो व्यापारी अच्छा क्रिएशन दे रहे हैं उसे काम मिल रहा है। अच्छा क्रिएशन का मतलब यह है कि जो नया अपग्रेडेशन कर रहे हैं यानी नए-नए डिजाइन तैयार कर रहे हैं उनके यहां काम है। इस सबके बीच  हाल में मनी क्राइसिस बनी हुई है।

नित नये-नये डिजाइन आ रहे हैं


 कुलदीप केजरीवाल ने कहा कि पहले की तरह अब व्यापार नहीं रहा। पहले मालूम हो जाता था कि कौन सा आइटम चलेगा, जिससे व्यापारी बंधु छह महीने की तैयारी कर लेते थे, लेकिन अब वैसा नहीं है। आज नित नये-नये डिजाइन आ रहे हैं। जितने भी डिजाइन बना रहे हैं उसमें से कौन सी डिजाइन ज्यादा चलेगी यह भी जानकारी नहीं रहती और जो चलेगी फिर बाद में उसका सप्लाई नहीं हो पाता। बदलते परिवेश में आज बहुत फास्ट अपग्रेडेशन हो गया है, जितना फास्ट अपग्रेडेशन करेंगे उतना अच्छा व्यापारिक माहौल मिलेगा। हाल में सिप्ली कपड़े की डिमांड अधिक है। कारण कि सिप्ली कपड़े की कुर्ता, कुर्ती एवं ड्रेस की बाजार में अच्छी मांग है। उन्होंने कहा कि कपड़ा मार्केट में यह सब बदलाव डिजिटल प्रिन्ट्स के कारण संभव हुआ है। क्योंकि इससे अपनी मांग के अनुसार डिजाइन तैयार कर प्रिन्ट्स कर सकते हैं। 

बकाया पेमेंट नहीं दे रहा है और माल मांगता जा रहा है तो ऐसे व्यापारी से सतर्क हो जाएं


डिजिटल पेमेंट के बारे में बताते हुए कुलदीप केजरीवाल ने कहा कि पे-टीम, गूगल पे, आइएमपीएस आदि छोटे ग्राहकों के लिए है वह इस पर अपना पेमेंट कर देते हैं। जबकि बड़े कारोबारी एवं कारपोरेट उद्यमी आरटीजीएस एनईएफटी आदि से ही लेनदेन करते हैं। डिजीटल क्रांति कारोबार को गति प्रदान करेगा। आगामी दिनों में व्यापार के बारे में बताते हुए कहा कि वर्ष 2023 में 15 जनवरी से वैवाहिक सीजन शुरू हो रहा है। बीच में कुछ दिन विराम के बाद वैवाहिक सीजन जून तक चलेगा जिससे ग्राहकी की अच्छी उम्मीद है। इसी उम्मीद के साथ व्यापारी अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। उन्होंने काह कि हर समय हर तरह के व्यापारी रहे हैं और रहेंगे। लेकिन आज आंख पर पट्टी बांधकर व्यापार करने का समय नहीं है। व्यापारी का अकाउंट चेक करके ही उनके साथ व्यापार करें। अपना बकाया पेमेंट नहीं दे रहा है और माल मांगता जा रहा है तो ऐसे व्यापारी से सतर्क हो जाएं। 
Tags: 0