सूरत : दो-दो राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से शहर के कपड़ा व्यापार को होगा काफी लाभ

सूरत : दो-दो राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से शहर के कपड़ा व्यापार को होगा काफी लाभ

देश-विदेश में अपने कपडा व्यापार के लिए लोकप्रिय सूरत के कपड़ा व्यापारियों को मिल रहे हैं चुनाव प्रचार-प्रसार संबंधित चीजों के आर्डर

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही सभी पार्टियों और उनके उम्मीदवार-कार्यकर्ता अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इस बीच सिल्क सिटी के नाम से मशहूर सूरत के टेक्सटाइल उद्योग को भी इस चुनाव के दौरान 25 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है।

देश विदेश में अपने कपड़ा व्यापार के लिए लोकप्रिय है सूरत


आपको बता दें कि देश विदेश में सूरत अपने कपड़ा व्यापार के लिए जाना जाता है और बड़ी मात्रा में कम लागत वाले कपड़े का उत्पादन करता है। ऐसे में विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार के लिए जरूरी झंडे, सैश, टोपी जैसे कपड़े भी यहां कम कीमतों पर उपलब्ध हैं। यहीं कारण है कि देश के किसी भी राज्य में चुनाव होने पर पार्टियों का प्रचार के लिए ज्यादातर खरीदारी सूरत के कपड़ा बाजार से की जाती है। सूरत के कुछ व्यवसायी सभी प्रमुख पार्टियों के झंडे, टोपी, साड़ी, सैश, टी-शर्ट पहले से तैयार कर बेचते हैं। हालांकि कुछ उद्योगपति ऑर्डर मिलने के बाद माल तैयार करते हैं। 

जिन उम्मीदवारों को मिले टिकट उन्होंने प्रचार के लिए आर्डर देना शुरू किया


ऐसे में जिन उम्मीदवारों के टिकट मिल चुके है या फिर जिन्हें टिकट मिलना तय है, उनसे कपड़ा व्यापार से जुड़े लोगों को प्रचार से संबंधित ऑर्डर मिलने शुरू हो गये हैं। ऐसे में सभी दलों द्वारा उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किये जाने के साथ ही ये सारे काम के आर्डर बढ़ने की संभावना है। पहले के सालों में साड़ी की डिमांड ज्यादा हुआ करती थी लेकिन अब ट्रेंड बदल गया है और साड़ी की डिमांड कम हो गई है।

इन दिनों टोपी की मांग बढ़ी


कपड़ा कारोबारियों का कहना है कि आम आदमी पार्टी के चुनाव प्रचार के अंदाज की तरह अब दूसरी पार्टियां भी प्रचार के लिए टोपियों का इस्तेमाल कर रही हैं। जिससे टोपी की मांग बढ़ गई है। सूरत का कपड़ा उद्योग निम्न, मध्यम और महंगी तीनों श्रेणियों में कैप का निर्माण करता है, इसलिए पार्टी के उम्मीदवार अपनी क्षमता के अनुसार कैप के लिए ऑर्डर दे रहे हैं। हालांकि, सभी सामग्रियों में हैट की मांग अच्छी है।

व्यापार अच्छा रहने की संभावना है


सूरत के उद्योगपति मनोज गोयल ने कहा कि चुनाव प्रचार में इस्तेमाल होने वाले सामानों की मांग है। हालांकि कुछ पार्टियों के उम्मीदवारों की घोषणा अभी नहीं की गई है, उनके नामों की घोषणा के बाद व्यापार में तेजी आने की संभावना है। जिन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है, वे चुनाव प्रचार के लिए तैयार हैं। अब वे इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कारोबार में सुधार की संभावना है।