सूरत : एसएमए का उदेश्य व्यापारी जागरूक हो तांकी ठगी से बच सके : नरेन्द्र साबू

एसएमए की बैठक में समस्या का समाधान हेतु उपस्थित व्यापारी

जो एजेन्ट रीटर्न गुड्स और लेट पेमेन्ट करते है उनका नाम और फोटो सोश्यल मीडिया में अपलोड किया जायेगा ताकी दुसरे व्यापारी सतर्क हो जाए

व्यापारीओं की समस्या का समाधान हेतू मनभरी फार्म में हर रविवार साप्ताहीक मिटींग का आयोजन होता है
 सूरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन ( एसएमए)  के तत्वावधान में नियमित साप्ताहिक समस्या समाधान मिटिंग का आयोजन दिनांक 22/05/2022 वार रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक मनभरी फार्म हाउस के प्रांगण में  एसएमए प्रमुख नरेन्द्र साबू जी व उनकी पूरी पंच पैनल की टीम की उपस्थिति  में  आयोजित की गई है।।
आज की मिटिंग में लगभग 115 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा 75 आवेदन व्यापारी भाईयों ने समाधान हेतु प्रस्तुत किये हैं  जिसमें से 5 आवेदन का तुरंत समाधान  हो गया बाकी पंच पैनल और लीगल टीम को सौंप दिया है जो की समयावधि के साथ समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे।।
आज की मिटिंग में कई व्यापारी भाईयों ने सुरत मर्कनटाइल ऐसोसिएशन की सहायता से उनका अटका हुआ रुपया वसूल हुआ है, इसकी जानकारी सभी व्यापारी भाईयों के साथ शेयर की है।
सुरत के व्यापारी श्री दिलीप भाई जी ने अपनी समस्या समाधान होने पर पधारें हुए सभी व्यापारी भाईयों को शानदार अल्पाहार कराया है।।
सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य है कि  सूरत का व्यापारी इतना जागरूक बने कि उसके साथ ठगी का व्यापार नहीं हो पाए।
आज की मीटिंग का जो मुख्य मुद्दा था सूरत का ट्रेडिंग का व्यापार 98% से 99% एजेंटों के मार्फत होता है और पिछले कुछ वर्षों में रिटर्न गुड्स, लेट पेमेंट, और पेमन्ट डूबत की बहुत समस्या आ रही है। इन सब विषयों पर आज काफी व्यापारिक चर्चा हुई सभी लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा काफी व्यापारियों से राय ली गई आखिर मैं निर्णय लिया गया की  जो भी अवांछित रिटर्न गुड्स या बिना सूरत के व्यापारी के एन ओ सी के जो रिटर्न माल आएगा और अगर सूरत का व्यापारी एसोसिएशन में आवेदन करेगा ओर एसोसिएशन की मध्यस्थता से बाहर गांव व्यापारी बात मानता है तो अच्छी बात है नहीं तो उसका नाम फोटो सहित सभी व्हाट्सएप ग्रुप में उजागर करा  जाएगा ताकि आगे बाकी के व्यापारी उससे व्यापार करनें से बच सकें।।
आज की मीटिंग में लगभग  30 अलग-अलग मार्केट के  व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया है। उन सभी व्यापारी भाईयों से  एसएमए प्रमुख नरेंद्र साबू  जी ने बोला कि  आप अपने मार्केट में एक एक दुकान पर सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन का निशुल्क सुरक्षा  स्टीकर लगाएं तथा निशुल्क सदस्यता फार्म भरकर  एसएमए के अधिकृत सदस्य स्वयं बनें तथा मार्केट के दुसरे व्यापारी भाईयों को भी सदस्य  बनाएं।। उनका कहना है जिस दिन सूरत का एक एक दुकानदार सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन का मेंबर बन जाएगा उस दिन सूरत के व्यापारी के साथ चिटिगं यानि धोखाधडी करना असंभव हो जाएगा।।
लेट पेमेंट के संदर्भ में दो बातें स्पष्ट ओर साफतौर पर सामने आयी है, जिसमें  एसएमए प्रमुख नरेंद्र साबू ने बोला की वैसे तो पेमन्ट 60 दिन से ऊपर होना ही नहि चाहिए लेकिन आपके अपने तथा व्यापारी की सहमति से तथा व्यापारिक व्यवहार से 120 दिन तक भी दे रहा है लेकिन अगर कोई व्यापारी 120 दिन में भी पेमन्ट नहि कर पा रहा है ओर पार्टी आपको पेमेंट लेट कर रही है तो वह बहुत ही चिंताजनक बात है। वह आपके पैसे पर ही खेल खेल रहा है अगर वह तकलीफ में आया तो आप भी बहुत बड़ी तकलीफ में आ जाएंगे।अतः कोई भी हालात में 60 दिन से लेट उधारी पर कपड़ा नहीं बेचे और अगर कोई एजेंट या व्यापारी पेमेंट में देने में आनाकानी कर रहा है या लेट कर रहा है तो आप उस व्यापारी की फोटो,नाम आदि सार्वजनिक करके एसएमए के सोशल मीडिया पर  डाल सकते हैं।। पहले उसको एसोसिएशन के द्वारा समझाया जाएगा अगर वह नहीं समझता है तो यह आखिरी निर्णय होगा उसका सभी एसोसिएशन के प्लेटफार्म में नाम उजागर कर दिया जाएगा ताकि दूसरे व्यापारी व्यापार करनें से सावधान रहें।।
आज की मीटिंग में अशोक जी गोयल,आत्मा राम जी बाजारी, संजय जी  अग्रवाल,  राजीव जी  उमर,संदीप जी  गुप्ता,राजकुमार जी चिरानिया,  दीपक जी  अग्रवाल,हेमन्त जी गोयल, बसंत माहेश्वरी जी, मनोज अग्रवाल जी, घनश्याम जी माहेश्वरी, केवल जी असीजा, मुकेश अग्रवाल, अरविंद जी जैन,चीकू भाई ,राजेन्द्र कनोडिया जी,रामकिशोर बजाज आदि की सादर उपस्थिति रही है। एसएमए से कहोगे तो समाधान जरुर होगा। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें