सूरत : शिक्षक के ज्ञान, प्रेरणा और प्रयासों से ही व्यक्ति का निखरता है व्यक्तित्व : ईश्वरभाई परमार

सूरत : शिक्षक के ज्ञान, प्रेरणा और प्रयासों से ही व्यक्ति का निखरता है व्यक्तित्व : ईश्वरभाई परमार

नवसारी रामजी मंदिर हॉल में श्रेष्ठ शिक्षकों का सम्मान कर मनाया शिक्षक दिवस


 गुजरात राज्य शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन नवसारी द्वारा संयुक्त रूप से रामजी मंदिर हॉल, नवसारी में ईश्वरभाई परमार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री की उपस्थिति में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया। 
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ईश्वरभाई परमार ने कहा कि 5 सितंबर को पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह कार्यक्रम पूर्व राष्ट्रपति और शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। महान भारतीय दार्शनिक, विचारक, शिक्षक, अर्थशास्त्री और राजवी चंद्रगुप्त मौर्य के गुरु चाणक्य के शब्दों में, "एक शिक्षक कभी भी सामान्य नहीं होता है।  शिक्षक अनुशासन, क्षमा और कर्तव्यनिष्ठा का त्रिगुण संगम। गुरु के ज्ञान, प्रेरणा और प्रयासों से ही व्यक्ति का व्यक्तित्व निखरता है। बच्चों के चरित्र को शिक्षक द्वारा आकार दिया जाता है। शिक्षक को मूर्तिकार से भी श्रेष्ठ कहा जाता है क्योंकि मूर्तिकार पत्थर को निर्जीव मूर्तियों में तराशता है जबकि शिक्षक प्रेम, दया, करुणा और नापसंद जैसी भावनाओं से भरे जीवों को सुशोभित करता है। किसी के जीवन को आकार देने में शिक्षक का योगदान अमूल्य है। एक अच्छा शिक्षक ही व्यक्ति को जीवन में संघर्षों से लड़ने के लिए प्रेरित कर सकता है। भारत की संस्कृति गुरु और शिष्य की है।
 मंत्री ने आगे कहा कि शिक्षा एक ऐसा हथियार है जो गरीबी मिटाने के लिए बहुत जरूरी है। राज्य सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम और एकलव्य के बारे में बात की और गुरु के महत्व को समझाया। मंत्री ने कहा कि उनके जीवन में जो प्रगति हुई है, उसमें मेरे शिक्षक और माता-पिता के संस्कार महत्वपूर्ण हैं।
नवसारी के विधायक पीयूषभाई देसाई ने स्कूल के दिनों को याद करते हुए कहा कि हम जिले में शिक्षा के लिए लगातार चिंतित हैं क्योंकि शिक्षा ही समाज को आकार देने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है। अब बच्चे प्राइवेट स्कूल से सरकारी प्राइमरी स्कूल में दाखिला ले रहे हैं। शिक्षक दिवस पर सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी शिक्षकों को बधाई।
जिला कलेक्टर अमित प्रकाश यादव ने कहा कि समाज में संस्कार सिंचन का कार्य शिक्षकों से होता है। वे एक शिक्षक दंपत्ति की संतान हैं। नवसारी गुजरात के हर क्षेत्र में अपना नाम अग्र पंक्ति में रखा है। उन्होंने शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर नवसारी-विजलपुर नगर अध्यक्ष  जिगीश शाह और व्यारा होम्योपैथिक कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. घनश्याम पटेल ने शिक्षक दिवस के बारे में सामयिक भाषण दिए।
मंत्री ईश्वरभाई परमार ने श्री दा.ए इटालिया पब्लिक हाई स्कूल, चिखली के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक जितेंद्र कुमार परमार को प्रशस्ति पत्र, नकद पुरस्कार और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। साथ ही जिले के 6 प्रतिभाशाली शिक्षकों और 15 प्रतिभाशाली छात्रों को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया।
Tags: Navsari