सूरतः महानगर पालिका की स्थायी बैठक में निर्णय, तलंगपुर को नए उधना जोन-बी में शामिल किया जाएगा

सूरतः महानगर पालिका की स्थायी बैठक में निर्णय, तलंगपुर को नए उधना जोन-बी में शामिल किया जाएगा

उधना का जोन-बी करीब 40 वर्ग किलोमीटर का होगा

सूरत महानगर पालिका की स्थायी समिति की गुरुवार को बैठक हुई। इस बैठक में तलंगपुर में उधना जोन को विभाजित कर नया उधना जोन-बी बनाने का निर्णय लिया गया। नए उधना जोन बी में पुराने उधना जोन के 5 एक्सटेंशन और नए शामिल किए गए एक्सटेंशन के 7 एक्सटेंशन शामिल होंगे। नए उधना के जोन बी का क्षेत्रफल करीब 40 वर्ग किलोमीटर होगा और आबादी साढ़े चार से पांच लाख के आसपास होगी।
नए उधना जोन बी में पुराने उधना जोन, जियाव, सोनरी, बुडिया और गभेणी शामिल हैं, और नए गठन के लिए सचिन, कंसाड, कनकपुर, पारडी-कनाडे, पाली, तलंगपुर और उबेर को समाविष्ट करने के लिए मनपा का विस्तार का समावेश हुआ है। उधा जोन-बी ने फैसला किया है।
पिछले साल 2020 में सूरत में मेट्रोपॉलिटन एरिया को जून में बढ़ाया गया था। शहर के विस्तार के साथ मनपा में 2 नगर पालिकाओं और 27 ग्राम पंचायतों के 31 गांवों को शामिल किया गया है। उधना जोन के विस्तार के साथ ही इस क्षेत्र का क्षेत्रफल 90 वर्ग किलोमीटर कर दिया गया है। ऐसे में ओवरऑल जोन पर काबू पाना मुश्किल था। इतना ही नहीं, नए एक्सटेंशन के लोगों को मनपा  की सेवा का रूप लेने के लिए उधना जोन तक पहुंचने के लिए 20-22 किमी की दूरी तय करनी होगी। इसलिए समस्या को दूर करने के लिए उधना जोन के 2 हिस्से और तलंगपुर में एक नया उधना जोन बी बनाने का निर्णय लिया गया है।
Tags: