सूरत : दशहरा के दिन खुले रहे कपड़ा बाजार में 50 फीसदी ही कामकाज हुआ

सूरत : दशहरा के दिन खुले रहे कपड़ा बाजार में 50 फीसदी ही कामकाज हुआ

त्यौहार के चलते ज्यादातर कारीगर नहीं आये

देश में कोरोना संक्रमण घटने से कपड़ा बाजार में खरीदी निकली है। जिसके कारण दशहरा के दिन भी मार्केट खुला रखने का फैसला लिया गया था।  लेकिन मुश्किल से 50 फीसदी काम हो पाया। अधिकांश व्यापारियों ने 3 से 4 घंटे तक दुकानें खुली रखीं। कारीगर भी नहीं आने के कारण पार्सल तैयार करने का काम नहीं हो सका।
कपड़ा बाजार में सालों से व्यापारियों की दशहरा पर आधे दिन कारोबार करने परंपरा रही है। लेकिन यह पहली बार हुआ कि कई व्यापारियों ने दुकानें खोलना पसंद नहीं किया।  दशहरा को परिवार के साथ घर पर ही मनाना ज्यादा पसंद गया। कई बाजारों में आधी दुकानें बंद रहीं। जो दुकानें शुरू थी उन दुकानों से लंबित कार्य, विशेष रूप से तैयार पार्सल डिलीवरी का काम किया गया। डिलीवरी कामकाज से जुड़े सूत्रों ने बताया कि अगले दिन मार्केटों में एनाउन्समेंट नहीं किए जाने से ज्यादातर व्यापारियों ने दुकाने नहीं खोली। 
पार्सल की कटिंग-पैकिंग और मेकिंग का अधिकांश काम बिहारी कारीगरों द्वारा किया जाता है और  ये कारीगर नहीं आये थे इसलिए नए पार्सल बनाने का काम नहीं हो पाया था। कई सालों से दशहरा के दिन कामकाज होता रहा है लेकिन पहली बार करीब आधे व्यापारियों ने छुट्टी ली है।
कपड़ा बाजार में दशहरा के दिन चहल-पहहल काफी कम रही। सडक़ पर कोई ट्रैफिक नहीं थी, क्योंकि व्यापारियों ने दोपहर दो-तीन बजे से कामकाज पूरा करने से शाम पांच बजे तक मार्केट बंद हो गया। ट्रांसपोर्टर्स भी शाम के पांच से छह बजे तक पार्सल लेने का तय किया था। 
Tags: