सूरत : क्रिप्टोकरंसी में कमाई करने के चक्कर में कारोबारी ने 27 लाख खोए, दो ठग पकड़े गये

सूरत : क्रिप्टोकरंसी में कमाई करने के चक्कर में कारोबारी ने 27 लाख खोए, दो ठग पकड़े गये

इंटरनेट कॉलिंग के जरिये फोन कर के व्यापारियों से ऐंठते थे पैसे

पिछले कई समय से हर कोई क्रिप्टोकरेंसी के पीछे पड़ा हुआ है। जल्द पैसे कमाने की लालच में कई लोग अपनी बड़ी पूंजी गंवा दे ऐसे भी कई मामले सामने आये है। ऐसा ही एक और मामला सूरत से सामने आया है। इंडोनेशिया की एक कंपनी में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के चक्कर में सूरत सीटिलाइट के एक व्यापारी को 26.63 लाख का गँवाने की नौबत आई थी। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, में सीटिलाइट नेमीनाथ अपार्टमेंट में रहने वाले तथा सचिन में बायो फर्टिलाइजर मेन्यूफ़ेक्चरिंग का काम करने वाले 39 वर्षीय राज साम लोखंडवाला ने सायबर क्राइम में शिकायत दर्ज करवाई थी। शिकायत के अनुसार, कोमांग सुकी नाम के एक व्यक्ति ने राज को फोन कर बताया कि वह इन्डोनेशिया में अपना रिसोर्ट चलाते है और भारत में भी रिसोर्ट ओपन करना चाहते है। इसके अलावा वह खुद पेरागोन ऑप्शन ट्रेडिंग में काम करते है, जहां उन्हें काफी हाई रिटर्न मिलता है। हाई रिटर्न का लालच देकर उन्होंने राज को ऑप्शन ट्रेडिंग में निवेश करने को राजी कर लिया।  
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)
व्यापारी ने बताया कि ट्रेडिंग के नाम पर उन्होंने अकाउंट में 7 हजार डॉलर का बेलेन्स रखने का निर्देश दिया। जिसके चलते उसने 34.80 लाख उस गिरोह के अकाउंट में ट्रांसफर किए थे। जिसमें से 8.17 लाख वापिस मिले थे। जबकि अन्य 26.63 लाख वापिस नहीं मिले थे। इसके चलते व्यापारी ने कोमांग, लियोनार्ड, स्टेफनी और बैंक अकाउंट होल्डर्स के खिलाफ केस दर्ज किया था।
हालांकि पुलिस कि जांच में सामने आया कि कॉल इन्डोनेशिया से नहीं बल्कि राजस्थान से आया था। जिसमें क्रिप्टो करेंसी के नाम पर राजस्थान के सिद्धार्थ शर्मा और गुजरात के पवन सुथार द्वारा यह पूरा स्कैंडल चलाया जा रहा था। सिद्धार्थ शर्मा बैंगलोर में प्राइवेट कंपनी में काम करता है, जबकि पावन वडोदरा में एक निजी कंपनी में अकाउंटेंट का काम करता है। दोनों इंटरनेट कॉल से बात करते थे। जिसके कारण लोगों को लगता था कि फोन विदेश से आ रहा है। इसके बाद वह उन लोगों को बातों में फंसा कर उनसे पैसे ऐंठते थे। फिलहाल पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया है और आगे की कार्यवाही शुरू की है।