सूरत कपड़ा कारोबार : जंग के साये में बढ़ते ईंधन के दाम कहीं यार्न के भाव और न बढ़ा दें

सूरत कपड़ा कारोबार : जंग के साये में बढ़ते ईंधन के दाम कहीं यार्न के भाव और न बढ़ा दें

अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर दिखने लगा है रूस और यूक्रेन के बीच के युद्ध का असर

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का असर अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर दिखने लगा है। अब जैसे-जैसे डॉलर की कीमत और कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि हो रही है, निकट भविष्य में यार्न की कीमतों में वृद्धि की आशंका है।
इस समय पूरी दुनिया रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के रुकने की कल्पना कर रही है। पिछले कई दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच वैश्विक बाजार ध्वस्त होता जा रहा है। टेक्सटाइल मार्केट भी इससे अछूता नहीं है। एक तरफ धागे की बढ़ती कीमतों के कारण व्यापारी वर्ग ने अभी इसे खरीदना बंद कर दिया। वहीं अब कच्चे तेल की कीमत 129 प्रति बैरल को पार कर गई है और डॉलर की दर 76.95 पैसे को पार कर गई है। व्यापार-उद्योग निकट भविष्य में इसके 150 प्रति बैरल तक पहुंचने की संभावना है।
आपको बता दें कि आशंका जताई जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के भाव बढ़ने के साथ ही सूत की कीमत में इजाफा होगा, यही वजह है कि बाजार में चर्चा है कि इस समय स्पिनरों और सूत विक्रेताओं ने नई बुकिंग लेना बंद कर दिया है। इस वजह से व्यापार ठप हो गया है। एक सामान्य डर है कि अगर क्रूड ऑयल के कारण धागे की कीमत फिर से बढ़ जाती है, तो ग्रे और अधिक महंगा हो जाएगा।
Tags: Textiles