सूरत : बीआरटीएस सिटी बस का टर्मिनल भवन बनेगा आय का एक नया स्रोत, होंगी अन्य व्यावसायिक गतिविधियां

सूरत : बीआरटीएस सिटी बस का टर्मिनल भवन बनेगा आय का एक नया स्रोत, होंगी अन्य व्यावसायिक गतिविधियां

आने वाले दिनों में सिटी और बीआरटीएस बसों के अलावा इलेक्ट्रिक बसों की संख्या भी काफी बढ़ जाएगी, इसके मद्देनजर अन्य क्षेत्रों में भी बस टर्मिनल बनाने की योजना

शहर में लोगों द्वारा जन परिवहन की सेवाओं को अधिक प्रतिसाद मिलने केबाद नगर पालिका ने इस सेवा को और अधिक कुशल बनाने की योजना बनाई है। निगम ने आने वाले दिनों में जन परिवहन सेवाओं के निर्माण से राजस्व उत्पन्न करने के प्रयास भी शुरू कर दिए हैं। सूरत मनपा के 7वें जोन में सिटी और बीआरटीएस बसों के लिए टर्मिनल बिल्डिंग बनाने की योजना है। इसने जन परिवहन सेवा के साथ एक कार्यालय, दुकान, बहुउद्देश्यीय हॉल और जल पुनर्चक्रण सुविधा स्थापित करने की भी योजना बनाई है।
आपको बता दें कि सूरत में शहर और बीआरटीएस बस सुविधाओं के बढ़ते उपयोग के साथ, निगम ने इस परिवहन को और अधिक कुशल बनाने के लिए कार्यशालाओं, डिपो और टर्मिनल भवनों का निर्माण शुरू कर दिया है। वर्तमान में सूरत शहर में आठ सिटी और बीआरटीएस बस टर्मिनल शुरू किए गए हैं। हालांकि आने वाले दिनों में सिटी और बीआरटीएस बसों के अलावा इलेक्ट्रिक बसों की संख्या भी काफी बढ़ जाएगी। इसके मद्देनजर अन्य क्षेत्रों में भी बस टर्मिनल बनाने की योजना है। जिसके तहत अठवा अंचल में टीपी योजना संख्या 29 (वेसु-मगदल्ला), एफपी नंबर 129 (पब्लिक यूटिलिटी) के प्लॉट में बस डिपो टर्मिनल वर्कशॉप स्थापित करने की योजना है। परियोजना के लिए 13.45 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत को मंजूरी देने के लिए सार्वजनिक परिवहन समिति को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है।
नगर पालिका द्वारा बनाई गई योजना के अनुसार टर्मिनल सहित बस डिपो में 37 इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टैंड और 47 सिटी बसों की पार्किंग के लिए तीन बस स्टॉप की व्यवस्था भी की जाएगी। टर्मिनल भवन में भूतल और चार मंजिला का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह कार्यशाला के लिए भूतल और चार मंजिला का निर्माण किया जाएगा। सर्विस स्टेशन, रेस्टरूम, मल्टीपर्पज हॉल, वाटर रिसाइकलिंग सहित सुविधाएं स्थापित की जाएंगी। इतना ही नहीं टर्मिनल बिल्डिंग में दुकानें और ऑफिस भी बनाने की योजना है। इस योजना से बस सेवा को मजबूत करने के साथ ही नगर पालिका के लिए आय का एक नया स्रोत भी बनेगा।
Tags: