सूरत : सोफिया ने फोन पर गोल्ड में ऑनलाइन निवेश के लिये ललचाया और फिर....!

पहले आया एक अंजान मैसेज, फिर शुरू हुई बातचीत, फिर इन्वेस्टमेंट के बहाने लगा दिया चूना

साइबर क्राइम थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है कि सूरत के नाना वराछा में ऑनलाइन अमरेली के रसोई के उपकरण बेचने वाले युवक से ठगों के एक गिरोह ने सोने में निवेश के नाम पर 13.77 लाख रुपये की ठगी की।

क्या है पूरा मामला


साइबर क्राइम थाना के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूरत में नाना वराछा खतमधाम चौक के पास योगेश्वर सोसाइटी बी 100 में रहने वाले और मूल रूप से अमरेली के रहने वाले 32 वर्षीय राजेश रतिलालभाई कचड़िया सरथाना सिल्वर बिजनेस हब में ओम शिव एंटरप्राइजेज के नाम से ऑनलाइन रसोई का सामान बेचते हैं। अक्टूबर 2021 में, उनके व्हाट्सएप पर एक अज्ञात नंबर से एक संदेश आया, जिसमें पूछा गया था, "क्या आप मुंबई दुर के लिए मेरे टूर गाइड हैं?" राजेश के मना करने पर कुछ देर बाद फिर से मैसेज आया, उस व्यक्ति ने अपनी पहचान सिंगापुर की सोफिया के रूप में बताई, जो यूबेस्ट-नमस्तेमैनेज कंपनी में गोल्ड इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट का काम करती है और उसे सिंगापुर का नंबर दिया। बाद में दोनों के बीच बातचीत शुरू हुई।

इस तरह से हड़पे पैसे


उसके बाद सोफिया ने राजेश को एक लिंक भेजा। जिसे राजेश ने खोला तो खोलने पर यह UBest-नमस्ते का वेबसाइट का खुला। कुछ समय बाद, सोफिया ने ट्रेडिंग से अच्छे रिटर्न्स मिलने और पैसे मिलने का लालच करे हुए इसका ऐप डाउनलोड करके राजेश का एक खाता बनावाया। इसके बाद सोफ़िया ने राजेश को अधिक लाभ का लालच देते हुए ऐप में निवेश के बहाने अधिक लाख रुपये जमा करा लिए। राजेश ने इस बीच में से पैसे निकाले। लेकिन लाखों का निवेश करने के बाद जब पैसा नहीं निकला और सारा पैसा अटक गया तो उसने सोफिया से इसके बारे में पूछा। सोफिया ने केवल एक तकनीकी समस्या होने का नाटक कर पैसे आ जाने की बात कही। थोड़े समय बाद 14.43 लाख में से मात्र 65 हजार वापस आने पर राजेश को अपने साथ हुई ठगी का पता चला है। इसके बाद राजेश ने साइबर क्राइम ब्रांच में सोफिया और उसके गिरोह के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया।