कपड़ा बाजार के वर्तमान हालातों की समीक्षा के लिये सूरत के प्रोसेसर्स मीटिंग करने वाले हैं, इन मुद्दों पर होनी है चर्चा

कपड़ा बाजार के वर्तमान हालातों की समीक्षा के लिये सूरत के प्रोसेसर्स मीटिंग करने वाले हैं, इन मुद्दों पर होनी है चर्चा

14 अक्टूबर को प्रोसेसर्स की बैठक, बैठक में पेमेंट सिस्टम, जॉब चार्ज और कितने दिनों की दिवाली की छुट्टी समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा होगी और फैसला लिया जाएगा

दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन ने कपड़ा उद्योग में मौजूदा स्थिति में नए मानदंडों के साथ आने के लिए आने वाले हफ्तों में सभी प्रोसेसरों की बैठक बुलाई है। बैठक में पेमेंट सिस्टम, जॉब चार्ज और कितने दिनों की दिवाली की छुट्टी समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा होगी और फैसला लिया जाएगा।


आपको बता दें कि कपड़ा उद्योग में इस साल अन्य राज्यों के व्यापारियों द्वारा सामान खरीदने और समय पर भुगतान नहीं करने के बाद बाजार में आर्थिक संकट है। कपड़ा व्यापारी से लेकर बुनकर, कढ़ाई प्रबंधक, प्रोसेसर, हर कोई आर्थिक संकट से जूझ रहा है। दूसरी ओर लगातार बढ़ती महंगाई के चलते सभी वस्तुओं के दाम बढ़ने से जॉब चार्ज भी बढ़ गए हैं। हालांकि, फिलहाल प्रोसेसर्स कह रहे हैं कि उन्होंने मंदी के चलते चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया है।

14 अक्टूबर को प्रोसेसर्स की बैठक


प्रोसेसर्स का कहना है कि मौजूदा हालात से प्रोसेसर्स को दिक्कत हो रही है। पिछले एक साल से इकाइयों के लिए व्यापार में रहना मुश्किल हो गया है क्योंकि उन्हें उम्मीद के मुताबिक काम नहीं मिल रहा है। लगातार बिगड़ते हालात में एक नई भुगतान प्रणाली और नौकरी शुल्क में वृद्धि किया गया है। इसके अलावा दिवाली के दौरान जॉब वर्क भी उम्मीद से कम होने के कारण प्रोसेसिंग यूनिटों में छुट्टियां लंबी होने की आशंका जताई जा रही है। इन सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए 14 अक्टूबर को प्रोसेसर्स की बैठक बुलाई गई है।

लिए जाएंगे अहम फैसले


वर्तमान स्थिति पर नजर करें तो कपड़ा उद्योग में व्यापार घट रहा है। फिलहाल दिवाली के दिनों में भी कारोबार उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। कपड़ा उद्योग आर्थिक संकट से गुजर रहा है। समय पर भुगतान नहीं होने से प्रोसेसर परेशान हैं। इसके अलावा कच्चे माल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। इन सभी मुद्दों पर फैसला लेने के लिए अगले हफ्ते प्रोसेसर्स की बैठक बुलाई गई है।

दिवाली की छुट्टी पर लिया जाएगा फैसला


दक्षिण गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर एसोसिएशन के अध्यक्ष जीतू वखारिया ने कहा कि कपड़ा उद्योग में बदलते हालात को देखते हुए व्यापार नियमों में बदलाव की जरूरत है। जिसमें प्रोसेसर पेमेंट सिस्टम समेत तमाम मुद्दों पर फिर से फैसला लेंगे। इस संबंध में 14 अक्टूबर को प्रोसेसर की बैठक बुलाई गई है और दिवाली की छुट्टी को लेकर भी फैसला लिया जाएगा। 
Tags: Textiles