सूरतः राज्य में 15 अगस्त तक स्कूल शुरू करने की तैयारी, पहले चरण में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल हो सकते हैं शुरु

सूरतः राज्य में 15 अगस्त तक स्कूल शुरू करने की तैयारी, पहले चरण में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल हो सकते हैं शुरु

केंद्र ने ऑफलाइन स्कूल शुरू करने के लिए हर राज्य से रिपोर्ट मांगी है

कैबिनेट बैठक में स्कूल खोलने पर हुई चर्चा
फिलहाल गुजरात में कोरोना की दूसरी लहर शांत हो गई है और अब रोजाना करीब 150 केस ही आ रहे हैं। साथ ही व्यापार-रोजगार भी बढ़ रहा है। इस प्रकार राज्य अब पूर्ण अनलॉक की ओर बढ़ रहा है। अब राज्य सरकार भी चरणबद्ध तरीके से शिक्षा को अनलॉक करने पर विचार कर रही है। सरकार ने 15 अगस्त तक स्कूलों को शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है।
बुधवार को  हुई कैबिनेट बैठक में इस पर प्रारंभिक चर्चा शुरू हो गई है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से ऑफलाइन स्कूल शुरू करने पर रिपोर्ट देने को भी कहा है।
पहले चरण में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल शुरू किए जाएंगे। इस संबंध में एक नया एसओपी भी तैयार किया जा रहा है और इसके लिए स्कूल प्रशासकों से सुझाव और मार्गदर्शन मांगा गया है। इस पर जल्द ही स्कूल संचालक अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं।
गुजरात सरकार को उम्मीद है कि 12 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन जुलाई तक बाजार में आ जाएगी। जुलाई में वैक्सीन आने पर स्कूलों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा और फिर स्कूल भी शुरू हो जाएंगे। राज्य सरकार ने शुरुआत में अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, सूरत, भावनगर, जामनगर, जूनागढ़ और गांधीनगर के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 19 मार्च, 2021 से शिक्षा बंद करने का फैसला किया था।
पिछले साल 16 मार्च से स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक कार्य बंद थे। इसके बाद, जनवरी से फरवरी तक, कक्षा 6 से 12 तक के स्कूल और कॉलेज चरणबद्ध तरीके से फिर से खोले गए, लेकिन एक साल के भीतर ही कोरोना की हालत खराब हो गई और 18 मार्च को चार महानगरों में फिर से स्कूल और कॉलेज बंद करने का निर्णय लिया गया।
इससे पहले, कक्षा 10 और 12 के स्कूल 11 जनवरी से खोले गए थे, जिसके बाद कक्षा 10 और 12, पीजी और पिछले साल की कॉलेज कक्षाएं शुरू की गईं। इसके बाद  राज्य में 1 फरवरी को 9वीं और 11वीं के लिए स्कूल शुरू किए गए थे। साथ ही कक्षा 9वीं से 12वीं की कक्षाएं और प्रतियोगी परीक्षाओं की अनुमति दी गई थी। राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने 9 से 12 तक स्कूल और कॉलेज खोलने के बाद 8 फरवरी से कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षा शिक्षा फिर से शुरू करने की घोषणा की। 
गुजरात सरकार ने राज्य में कक्षा 1 से 9 और कक्षा 11 के छात्रों के लिए सामूहिक पदोन्नति की घोषणा की थी। यह पहली बार था जब छात्रों को लगातार दूसरे वर्ष सामूहिक पदोन्नति दी गई थी। उसके बाद कक्षा 10 और 12 के छात्रों को मास प्रमोशन भी दिया गया।
Tags: