सूरत : ज़ोरों से चल रही है गणेशोत्सव की तैयारी, मुंबई के 'लालबाग के राजा' का हुआ सूरत में आगमन

सूरत : ज़ोरों से चल रही है गणेशोत्सव की तैयारी, मुंबई के 'लालबाग के राजा' का हुआ सूरत में आगमन

शहर के मजूरागेट इलाके में स्थापित होने वाले लालबाग के राजा का मुंबई से ट्रेन में हुआ आगमन, 6 फिट की जगह तीन फिट की मूर्ति लाई गई

कुछ ही दिनों में गणेश चतुर्थी आने वाला है। इस बार सरकार द्वारा भी कुछ नियंत्रणों के साथ गणेशोत्सव मनाने की अनुमति दे दी है। ऐसे में हर जगह गणेशोत्सव की हो रही तैयारीयां जोरों-शोरों पर चल रही है। शहर में मिट्टी के गणेश प्रतिमाओं की मांग पिछले साल के मुक़ाबले दुगनी हो गई है। इसका मुख्य कारण है की मिट्टी की प्रतिमाओं का विसर्जन घर में भी किया जा सकता है। इसके चलते मिट्टी की प्रतिमाओं की कीमत में काफी इजाफा देखने मिला है। उल्लेखनीय है कि इस साल मूर्तियों की कीमत 500 से 20000 तक की देखी जा रही है।
बता दे कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण राज्य भर में गणेशोत्सव नहीं मनाया जा सका था। पर इस बार कोरोना महामारी कि दूसरी लहर में केसों में कमी होने पर सरकार द्वारा नियंत्रणों के साथ गणेशोत्सव मनाने की अनुमति दी गई है। इसके चलते करीब 500 आयोजक गणेश पंडाल देखने मिल सकते है। इसके अलावा घर और सोसाइटी में भी गणेश मूर्ति लाकर स्थापना की जाएगी। इसके लिए सलामती के कदम के तहत कुछ ही दिन पहले तंत्र द्वारा आयोजकों के साथ एक खास बैठक रखी गई थी। जिसमें सभी नियमों के साथ गणेशोत्सव का पालन किया जाये इसके निर्देश दिये गए थे।
शहर के मजूरागेट, कैलाशनगर की मधुरमिलन वाडी में स्थापित होने वाले 'लालबाग के राजा' मंडल जो की पिछले 5 सालों से मुंबई के लालबाग के राजा की गणेश की प्रतिमा के प्रतिकृति की सूरत में स्थापना करती है। इस साल भी उतने ही उत्साह से स्थापना करने के लिए मुंबई से खास ट्रेन में उन्हें लाया गया था। हर साल 6 फिट की मूर्ति के मुक़ाबले इस साल मात्र 3 फिट की मूर्ति लाई गई है।