सूरतः 72 सीटों वाली अंतरराज्यीय उड़ान शुरू होने यात्रियों को कम कीमतों का मिल सकता है लाभ

सूरतः  72 सीटों वाली अंतरराज्यीय उड़ान शुरू होने  यात्रियों को कम कीमतों का  मिल सकता है लाभ

उड़ान योजना के तहत 9 सीटर उड़ानें शुरू करने की भी मंजूरी दे दी गई है

सूरत गुजरात में पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए निकट भविष्य में अंतर-राज्यीय उड़ानें बढ़ाने की योजना बना रहा है। शुरू करने के लिए प्रस्तावित उड़ानों में अहमदाबाद-राजकोट-भुज अहमदाबाद, अहमदाबाद-सूरत अहमदाबाद मुख्य रूप से शामिल हैं। फिलहाल सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो दो महीने में अंतरराज्यीय उड़ान शुरू हो सकती है। हालांकि, सूरत-भावनगर और सूरत-अहमदाबाद उड़ानों की कीमतों के बारे में, सूरत के संजय जैन ने कहा कि 9 सीटर उड़ानों की तुलना में  एटीआर क्लास यानी 72 सीटर उड़ानें शुरू करने का किया जाये तो कम कीमत पर  अधिक यात्री लाभ उठा सकते हैं।
संजय जैन ने कहा कि हाल ही में पता चला है कि गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा गुजरात में कुल पांच मार्गों पर अंतरराज्यीय उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है। इनमें अहमदाबाद-भुज-राजकोट, अहमदाबाद, अहमदाबाद-केशोद-पोरबंदर-अहमदाबाद, सूरत-अहमदाबाद सूरत, सूरत-भावनगर-सूरत और सूरत अमरेली-सूरत शामिल हैं। 'उड़ान' योजना के तहत प्रस्तावित उड़ान शुरू करने की स्वीकृति भी दे दी गई है। इस उड़ान के लिए भी निकट भविष्य में बोली लगाए जाने की संभावना है। उड़ान सप्ताह में 6 दिन उड़ान भरेगी और रखरखाव के लिए एक दिन प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जहां तक ​​मेरा ध्यान है, विभिन्न मार्गों पर अंतरराज्यीय उड़ानों पर पहली बार दिसंबर में विचार किया गया था। लेकिन उस समय प्रक्रिया को रोक दिया गया था क्योंकि शहरी विकास विभाग मार्ग को जोड़ने वाली उड़ान पर सड़क के साथ-साथ बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने पर काम चल रहा था। इसके बाद मई के दूसरे सप्ताह से अंतरराज्यीय उड़ानें फिर से शुरू हुईं। जो भी ऑपरेटर इस रूट पर उड़ानें शुरू करना चाहता है, उसके साथ बातचीत चल रही है। इनमें से कुछ मार्गों पर अगस्त के महीने में उड़ान शुरू होने की संभावना है।
अहमदाबाद-भुज-राजकोट अहमदाबाद और अहमदाबाद-केशोद पोरबंदर-अहमदाबाद में एटीआर 72 विमान होंगे। दोनों उड़ानें शाम 4 बजे से रात 8 बजे के बीच संचालित हो सकती हैं। वहीं सूरत-अहमदाबाद-सूरत, सूरत-भावनगर-सूरत, सूरत-अमरेली सूरत का इस्तेमाल छोटे विमानों के लिए किया जा सकता है जिनमें 9 यात्री बैठ सकते हैं। फिलहाल अहमदाबाद-पोरबंदर, अहमदाबाद-कांडला रूट पर उड़ानें हैं। हालाँकि, अतीत में अंतरराज्यीय उड़ानों के रूप में शुरू की गई अधिकांश परियोजनाओं के परिणामस्वरूप 'बच्चों की मृत्यु' हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक अंतरराज्यीय उड़ान में पहले हवाई किराए की सीमा होनी चाहिए। ज्यादा हवाई किराए की वजह से ही इसे खराब रिस्पॉन्स मिलता है।
Tags: