सूरत : पांच मंजिला कंपनी में एक ही सीढ़ी , आग से सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं

सूरत : पांच मंजिला कंपनी में एक ही सीढ़ी , आग से सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं

कडोदारा की विवाह पैकेजिंग मिल में आग लगने की दुर्घटना में आपातकालिन मार्ग नही होने से मजदुरों की छत से कुदकर और दम घुटने से मौत हुई।

मजदुरों की मौत के लिए मालिक ही जिम्मेदार, बेजमेन्ट में लगी आग तीसरी मंजिल तक पहुंची
सूरत में कडोदरा जीआईडीसी की वेडिंग पैकेजिंग कंपनी में सोमवार तडके 4.45 बजे आग लग गई। जिसमें 125 से ज्यादा कारीगर फंस गए थे। जिन्हें दमकल विभाग ने बचाया। हालांकि, उनमें से एक ने पांचवीं मंजिल से छलांग लगा दी और दूसरे की आग हादसे में बेसमेंट में मौत हो गई। दमकल विभाग के सूत्रों के मुताबिक, पांच मंजिला इमारत में अग्नि सुरक्षा नहीं थी। जबकि इस इमारत में आने-जाने के लिए एक ही सीढ़ी थी। आग लगने के बाद कारीगर इमारत से नीचे नही उतर सकें। आग दुर्घटना में कंपनी के मालिक पर हत्या का आरोप लगाया गया है। प्राथमिक जांच में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है। कंपनी के मालिक जनक जोगानी और शैलेश विनुभाई जोगानी समेत दिनेश नाथाभाई वाघासिया के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। 
कडोदरा जीआईडीसी की विवाह पैकेजिंग कंपनी में आग लगने से पूरे जिले में हड़कंप मच गया है, जिसमें दो निर्दोष श्रमिकों की मौत हो गई और 50 से अधिक कर्मचारी घायल हो गए। दमकल अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इतनी बड़ी इंडस्ट्रीयल इमारत में अग्नि सुरक्षा का ध्यान नहीं रखा गया। पांच मंजिला इमारत में अग्नि सुरक्षा होनी चाहिए। इमारत में आपातकालीन निकास भी नहीं था। इतनी बड़ी संख्या में कारीगर फंस गए थे क्योंकि इमारत में एक ही सीढ़ी थी। मामले को लेकर अब प्रांत अधिकारी या कलेक्टर द्वारा कार्यवाही की जा सकता है। 
आग की घटना के बाद रेंज आईजी डॉ. राजकुमार पांडियन द्वारा जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का आदेश दिया गया था। इस घटना जिसमें दो निर्दोष कारीगरों की मौत हो गई और 50 से अधिक श्रमिक घायल हो गए इस घटना ने पूरे जिले में कोहराम मचा दिया। रेन्ज आईजी के आदेश पर कडोदरा थाने में विवाह कंपनी के मालिक जनक मधुभाई जोगानी के खिलाफ धारा 304 के तहत हत्या का मामला दर्ज किया गया है। आईपीसी की धारा 304 के तहत इंसान की हत्या करना अपराध है। नियोक्ता द्वारा सतर्कता की कमी के परिणामस्वरूप दो निर्दोष श्रमिकों की मौत हो गई है। अब्दुल कादिर अब्दुल समद भरवालिया और मोहन कृपाकांत अमेरी जान की मौत हुई है। मोहन के भाई ने कंपनी के मालिक के खिलाफ कडोदरा थाने में शिकायत दर्ज कराई है। 
Tags: